खास खबर

CAA तो ठीक पर NRC पर साथ नहीं : भाजपा सहयोगी पार्टी

देश भर में नागरिकता कानून के खिलाफ बढ़ते विरोध के बाद, भारतीय जनता पार्टी के कई सहयोगी अपने रवैये में बदलाव का संकेत दे रहे हैं। जदयू अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा, लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि उनकी पार्टी किसी भी कानून का समर्थन नहीं करेगी जो आम लोगों के हित में नहीं है। दोनों बिहार में भाजपा के सहयोगी हैं और संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक का समर्थन करते हैं। पटना में एनआरसी पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, नीतीश ने कहा: “यह काहे पर लागू होगा, यह बिल्कुल भी लागू नहीं होगा।” पासवान का कहना है कि “जिस तरह से देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, सीएबी को NRC से जोड़कर … यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार एक महत्वपूर्ण श्रेणी के बीच गलतफहमी को दूर करने में विफल रही है”।

चिराग पासवान ने 6 दिसंबर को गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र ट्वीट किया और मांग की कि संसद में पेश होने से पहले CDA पर चर्चा के लिए NDA की बैठक बुलाई जाए। जबकि उनके पिता रामविलास पासवान मोदी सरकार में मंत्री हैं। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “राष्ट्रव्यापी एनआरसी की कोई योजना नहीं है। सरकार के किसी भी स्तर पर इस मामले पर कोई चर्चा नहीं हुई है।” इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, नकवी ने कहा “एनआरसी असम तक सीमित है।

NRC की देश के किसी अन्य हिस्से में कोई योजना नहीं है। आप एक अजन्मे बच्चे के बारे में बात कर रहे हैं … इसके बारे में अफवाहें फैला रहे हैं। “इससे पहले, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी एनआरसी को अपने राज्य में लागू करने से इनकार कर दिया था। हालांकि नवीन पटनायक ने नागरिकता कानून पारित किया है। लेकिन संसद ने सरकार का समर्थन किया। एक अन्य भाजपा सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने कहा कि मुस्लिमो को भी नागरिकता में शामिल किया जाना चाहिए। संशोधन अधिनियम (CAA) की  व्याख्या करते हुए कहा कि हमारा देश धर्मनिरपेक्ष है, ऐसे धर्म को केवल बाहर करना सही नहीं है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });