इस महीने भारत में शुरू होगी एलोन मस्क की हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस, शुरुआती दिनों में ही मिले 5000+, आर्डर इतना का होगा प्लान

Elon Musk's high speed internet service will start in India: अभी कुछ दिनों पहले ही Elon Musk ने टेलीकॉम सेक्टर में आने की घोषणा की थी और आज उनकी सैटेलाइट कंपनी Starlink को भारत में ब्रॉडबैंड इंटरनेट (Internet) के लिए 5000 से ज्यादा ऑर्डर मिल भी गए हैं. बता दें कि इस ब्रॉडबैंड सर्विस के आने से भारतीय यूजर्स को हाई स्पीड डेटा मिलेगा. स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने कहा है कि भारत में प्री-बुकिंग की संख्या 5000 का आंकड़ा पार कर गई है. गौरतलब है कि, कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी ब्रॉडबैंड सर्विसओं का विस्तार करने के लिए काम कर रही है. दिसंबर 2022 तक सर्विस शुरू हो सकती है भारत में सेवा बता दें कि कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों के बदलते जीवन में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी के महत्व पर सांसदों, मंत्रियों और शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ भी बातचीत करेगी. स्पेसएक्स (Space X) की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड इकाई का लक्ष्य सरकार की मंजूरी के साथ दो लाख एक्टिव टर्मिनल्स के साथ दिसंबर 2022 तक भारत में ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करना है. बीटा यूजर्स के लिए इतना है किराया हाल ही में भार्गव ने अपने बयान में कहा कि कंपनी बीटा स्टेज के लिए फिलहाल 99 डॉलर या 7350 रुपये प्रति यूजर जमा कर रही है, जिसमें ग्राहकों को 50 से 150 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड से डाटा देने का दावा किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर, Starlink ने अपने प्री-ऑर्डर नोट में कहा है कि कंपनी की ब्रॉडबैंड सर्विस कई देशों में उपलब्ध है. प्री-ऑर्डर्स की अधिक संख्या के साथ, सरकार से अप्रूवल प्राप्त करना आसान हो जाएगा. टेक दिग्गज ने आगे बताया कि उसे अगले कुछ महीनों में एक पायलट प्रोग्राम या पैन इंडिया अप्रूवल मिलने की उम्मीद है. गौरतलब है कि एलोन मस्क की कंपनी भारत में एक दूरदर्शी सोच के साथ उतरने वाली है. इस कंपनी के अध्यक्ष ग्विन शॉटवेल के मुताबिक, स्पेसएक्स ने करीब 1800 सैटेलाइट्स तैनात किए हैं. एक बार जब वे सैटेलाइट्स अपनी ऑपरेशनल ओर्बिट में पहुंच जाएंगे, तो स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस सितंबर 2021 तक वैश्विक कवरेज प्रदान करेंगी.
 

इस महीने भारत में शुरू होगी एलोन मस्क की हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस, शुरुआती दिनों में ही मिले 5000+, आर्डर इतना का होगा प्लान

Elon Musk's high speed internet service will start in India: अभी कुछ दिनों पहले ही Elon Musk ने टेलीकॉम सेक्टर में आने की घोषणा की थी और आज उनकी सैटेलाइट कंपनी Starlink को भारत में ब्रॉडबैंड इंटरनेट ( Internet) के लिए 5000 से ज्यादा ऑर्डर मिल भी गए हैं. बता दें कि इस ब्रॉडबैंड सर्विस के आने से भारतीय यूजर्स को हाई स्पीड डेटा मिलेगा. स्टारलिंक के कंट्री डायरेक्टर संजय भार्गव ने कहा है कि भारत में प्री-बुकिंग की संख्या 5000 का आंकड़ा पार कर गई है. गौरतलब है कि, कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी ब्रॉडबैंड सर्विसओं का विस्तार करने के लिए काम कर रही है.

दिसंबर 2022 तक सर्विस शुरू हो सकती है भारत में सेवा

बता दें कि कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों के बदलते जीवन में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी के महत्व पर सांसदों, मंत्रियों और शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ भी बातचीत करेगी. स्पेसएक्स ( Space X) की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड इकाई का लक्ष्य सरकार की मंजूरी के साथ दो लाख एक्टिव टर्मिनल्स के साथ दिसंबर 2022 तक भारत में ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करना है.

बीटा यूजर्स के लिए इतना है किराया

हाल ही में भार्गव ने अपने बयान में कहा कि कंपनी बीटा स्टेज के लिए फिलहाल 99 डॉलर या 7350 रुपये प्रति यूजर जमा कर रही है, जिसमें ग्राहकों को 50 से 150 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड से डाटा देने का दावा किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर, Starlink ने अपने प्री-ऑर्डर नोट में कहा है कि कंपनी की ब्रॉडबैंड सर्विस कई देशों में उपलब्ध है. प्री-ऑर्डर्स की अधिक संख्या के साथ, सरकार से अप्रूवल प्राप्त करना आसान हो जाएगा. टेक दिग्गज ने आगे बताया कि उसे अगले कुछ महीनों में एक पायलट प्रोग्राम या पैन इंडिया अप्रूवल मिलने की उम्मीद है. गौरतलब है कि एलोन मस्क की कंपनी भारत में एक दूरदर्शी सोच के साथ उतरने वाली है. इस कंपनी के अध्यक्ष ग्विन शॉटवेल के मुताबिक, स्पेसएक्स ने करीब 1800 सैटेलाइट्स तैनात किए हैं. एक बार जब वे सैटेलाइट्स अपनी ऑपरेशनल ओर्बिट में पहुंच जाएंगे, तो स्टारलिंक इंटरनेट सर्विस सितंबर 2021 तक वैश्विक कवरेज प्रदान करेंगी.