अब गूगल सर्च पर पाएं आसपास के टेस्टिंग सेंटर की जानकारी, ये है तरीका

0
10
google, google covid 19 testing centres, covid 19 testing centre, covid 19 testing centre near me, how to find covid 19 testing centre near me, google covid 19 testing centre, coronavirus, covid 19, google search, google assistant, google map coronavirus, corona cases in india,कोरोना

Google users now find COVID 19 testing centers on Google Search: कोरोना वायरस से जुडी एक और सेवा शुरू की है सर्च इंजन गूगल ने अपने यूज़र्स के लिए। गूगल ने ये बताया, कि उसने कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर शुरू हो गई है, जिससे ये पता लग जायगा की उसके आसपास की सर्च, असिस्टेंस और मैप सर्विसेज से वो पता लगा लेंगे। गूगल ने अपने एक बयान में बोला कि वो भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और माईगव पोर्टल के साथ काम कर रही है। ये सर्विसेज सारे यूज़र्स को कोविड-19 जाँच केंद्र की जानकारी देगा।

कंपनी ने ये भी बोला, कि उन्होंने इसमें सिर्फ अंग्रेजी नहीं बल्कि इसके साथ-साथ आठ भारतीय भाषा भी उपलब्ध होगी। इसमें हिंदी, बांग्ला, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, मराठी और गुजराती भी शामिल है। वर्तमान में 300 से अधिक शहरों में 700 से ज्यादा कोविड-19 जाँच केंद्रों की जानकारी अपने सर्च, असिस्टेंस और मैप पर जोड़ी गूगल ने।

आइए हम आपको बताते है, कि गूगल सर्च, असिस्टेंट और मैप की मदद से कैसे हम COVID-19 टेस्टिंग सेंटर का लगा सकते हैं…..

सबसे पहले गूगल सर्च या गूगल असिस्टेंट पर COVID-19 से जुड़ा कीवर्ड जैसे ‘coronavirus testing’ सर्च कीजिये।

अब उस पेज पर आपको ‘Testing tab’ का रिजल्ट दिखाई देगा।

उस testing tab के अंदर आपको उसके आसपास के टेस्टिंग लैब दिखाई देंगे, जहां आप एक-एक टैप पर क्लिक करके जानकारी पा सकते हैं।

उस ’testing lab’ में COVID-19 टेस्टिंग सेंटर सर्विस का यूज़ करने से पहले आपको कुछ जरुरी जानकारी भी दिखेगी और मार्गदर्शन भी दिखेंगे, वो सब इसी में शामिल है.

रिजल्ट पेज में ‘Health info’, ‘News’, ‘Statistics’ और भी कई जानकारियां मौजूद हैं।

गूगल का जो हाल ही में एक सर्च ट्रेंड आया है, उसकी मदद से हमे लोगों के मूड का भी पता लगा है। काफी हफ्तों से हम इस सर्च ट्रेड की मदद से लोगों के बीच बातचीत में बने रहने के बाद अब पता लगा है कि पुरे देश में कोरोना वायरस को लेकर लोगो को इसके बारे में जानने की इच्छा काम हो रही है अब।

क्योकि गूगल पर मई महीने में कोरोना वायरस से जुडी जानकारी को सर्च करने के मामलो में कमी आई हैं, और लोग गूगल पर आकर वापस से फिल्म, गाने-म्यूजिक और मौसम की जानकारी पर ज्यादा ध्यान दे रहे है। सबसे ज्यादा लोगों ने गूगल पर ‘‘लॉकडाउन 4.0’’ के बारे में सर्च किया और उसके बाद दूसरे नंबर पर उन्होंने ”ईद मुबारक” हो ये सब उन्होंने मई में ही किया था।

अब कोरोना वायरस के बारे में जो सर्च करते थे लोग वो अब पहले की बजाय 12वें स्थान पर आ गया हैं। जबकि सबसे ऊपर अब फिल्म, मौसम और शब्दों के अर्थ से जुड़े सर्च ही देखने को मिले हैं। अब सबसे मैन बात ये है, कि ये सारे विषय आम दिनों में भी सबसे ज्यादा सर्च किये गए है भारत में।

गूगल सर्च ट्रेंड के हिसाब से ”कोविड-19” से जुड़े सर्च अप्रैल के हिसाब बहुत काम हो गए है लगभग उसके आधे ही हो गए है। लेकिन अभी भी पुरे देशभर में आज भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे है फिर भी ट्रेंड सर्च काम है।