के. सिवन का बड़ा दावा, इसरो भेजने जा रहा है पहली बार अंतरिक्ष में मानव

0
234
ISRO Going Human in Space

दिल्ली, इंडियावायरलस: पूरी दुनिया की नजर अब भारत पर टिकी हुई है! सब के मन में बस यही ख्याल रहता है कि भारत का अगला मुकाम क्या होगा! देश के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संघठन (इसरो) पर आज सभी देश की नजर है! क्योकि कुछ समय मिशन मंगल की सफलता पूर्वक लैंडिंग कराई और बाद में चाँद के दक्षिणी धुर्व पर जाने के चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की! हालांकि आखिरी समय में लेंडर से संपर्क टूट गया लेकिन भारत इस मिशन में 99% सफल रहा है! अभी, इसरो चीफ के सीवन ने एक ओर बड़ा ऐलान कर दिया है! जिसके बाद से पुरे विश्व की नजर अब इसरो पर टिकी हुई है!

हाल ही में हुए चंद्रयान-2 में भारत ने लगभग 99% सफलता प्राप्त की! लेकिन के सेवन का मानना है कि हम इसमें सफल हुए है क्योकि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर आने साढ़े सात सालो तक हमे डेटा देता रहेगा! उनका कहना है कि सॉफ्ट लैंडिंग को छोड़कर बाकि सब बहुत अच्छे से हुआ! क्या यह सफलता नहीं है!

लेकिन चंद्रयान-2 के बाद अब इसरो अंतरिक्ष में मनाव भेजने की तैयारी कर रहा है! जी हां इसरो का अगला लक्ष्य अंतरिक्ष में मनाव भेजना है!

“चंद्रयान-2” के बाद अब इसरो “गगनयान” की तैयारी में जुट गया है! इसरो अध्यक्ष के सिवन का कहना है कि देश दिसंबर 2021 तक मनुष्य को अंतरिक्ष में भेजने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम कर रहा है!

उन्होंने बताया कि “2020 दिसंबर तक हम मानव अंतरिक्ष विमान का पहला मानवरहित मिशन करने जा रहे हैं!” दूसरा मनाव अंतरिक्ष विमान का लक्ष्य जुलाई 2021 का है! 2021 में पहली बार हम पहली बार किसी भारतीय को अपने रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में भेजेंगे!