ईद के अवसर पर मोदी सरकार ने दिया मुसलमानों को तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

Modi Government Gift Occasion EID Muslim Student: नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम युवाओं को ईद पर बड़ा तोहफा दिया है। यह उपहार पढ़ने और लिखने के लिए है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ उनके मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद, अगले पांच वर्षों में, अगले पांच वर्षों में, 50 मिलियन छात्रों को 'प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति' दी गई है। खास बात यह है कि इनमें से लगभग 200 मिलियन या 50 प्रतिशत लड़कियां होंगी। इसका लाभ लेने की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया गया है। Modi Government Gift Occasion EID Muslim Student - नकवी ने दिया बड़ा बयान नकवी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में यह हमारी प्राथमिकता होगी कि विश्वास के राजमार्ग पर विकास की गाड़ी को तेज किया जाए ताकि उनके जीवन में हर जरूरतमंद और समृद्धि की आंखों में खुशी लाई जा सके। विश्वास के राजमार्ग पर कोई स्पीड ब्रेकर नहीं आएगा और कोई बाधा नहीं होगी। इसके लिए हमें सावधान और सतर्क रहना होगा। नकवी ने कहा कि '3 ई' यानी शिक्षा, रोजगार और सशक्तीकरण हमारा लक्ष्य है। इसे पूरा करने के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए एक 'रीड-अप' अभियान शुरू किया जाएगा। दूरदराज के क्षेत्रों में जहां लोग सामाजिक-आर्थिक कारणों से लड़कियों को शिक्षा के लिए नहीं भेजते हैं, वहां शैक्षणिक संस्थानों को सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए देश भर में 100 से अधिक मोबाइल वैन चलाए जाएंगे। Modi Government Gift Occasion EID Muslim Student - मुसलमानों को मिलेगी ऐसी नौकरी नकवी ने कहा कि उन्होंने रोजगार पर पांच साल का रोडमैप भी पेश किया। कहा कि शिल्पकारों, कारीगरों, कारीगरों को रोजगार से जोड़ने और बाजार उपलब्ध कराने के लिए अगले पांच वर्षों में देश में 100 से अधिक 'हुनर हाट' का आयोजन किया जाएगा। साथ ही स्वदेशी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की भी व्यवस्था की जाएगी। पांच साल के पांच मिलियन युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। और इसके साथ 'सीखो और कमाओ' 'नई मंजिल' 'गरीब नवाज कौशल विकास' और 'उस्ताद' जैसे रोजगारपरक कौशल विकास कार्यक्रमों को प्रभावकारी बनाया जाएगा।
 

ईद के अवसर पर मोदी सरकार ने दिया मुसलमानों को तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

Modi Government Gift Occasion EID Muslim Student: नरेंद्र मोदी सरकार ने मुस्लिम युवाओं को ईद पर बड़ा तोहफा दिया है। यह उपहार पढ़ने और लिखने के लिए है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ उनके मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद, अगले पांच वर्षों में, अगले पांच वर्षों में, 50 मिलियन छात्रों को 'प्रधानमंत्री की छात्रवृत्ति' दी गई है। खास बात यह है कि इनमें से लगभग 200 मिलियन या 50 प्रतिशत लड़कियां होंगी। इसका लाभ लेने की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया गया है।

Modi Government Gift Occasion EID Muslim Student - नकवी ने दिया बड़ा बयान

ईद के अवसर पर मोदी सरकार ने दिया मुसलमानों को तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ नकवी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में यह हमारी प्राथमिकता होगी कि विश्वास के राजमार्ग पर विकास की गाड़ी को तेज किया जाए ताकि उनके जीवन में हर जरूरतमंद और समृद्धि की आंखों में खुशी लाई जा सके। विश्वास के राजमार्ग पर कोई स्पीड ब्रेकर नहीं आएगा और कोई बाधा नहीं होगी। इसके लिए हमें सावधान और सतर्क रहना होगा। नकवी ने कहा कि '3 ई' यानी शिक्षा, रोजगार और सशक्तीकरण हमारा लक्ष्य है। इसे पूरा करने के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए एक 'रीड-अप' अभियान शुरू किया जाएगा। दूरदराज के क्षेत्रों में जहां लोग सामाजिक-आर्थिक कारणों से लड़कियों को शिक्षा के लिए नहीं भेजते हैं, वहां शैक्षणिक संस्थानों को सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। शिक्षा और रोजगार से संबंधित सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए देश भर में 100 से अधिक मोबाइल वैन चलाए जाएंगे।

Modi Government Gift Occasion EID Muslim Student - मुसलमानों को मिलेगी ऐसी नौकरी

ईद के अवसर पर मोदी सरकार ने दिया मुसलमानों को तोहफा, 5 करोड़ मुस्लिम विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ नकवी ने कहा कि उन्होंने रोजगार पर पांच साल का रोडमैप भी पेश किया। कहा कि शिल्पकारों, कारीगरों, कारीगरों को रोजगार से जोड़ने और बाजार उपलब्ध कराने के लिए अगले पांच वर्षों में देश में 100 से अधिक 'हुनर हाट' का आयोजन किया जाएगा। साथ ही स्वदेशी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की भी व्यवस्था की जाएगी। पांच साल के पांच मिलियन युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। और इसके साथ 'सीखो और कमाओ' 'नई मंजिल' 'गरीब नवाज कौशल विकास' और 'उस्‍ताद' जैसे रोजगारपरक कौशल विकास कार्यक्रमों को प्रभावकारी बनाया जाएगा।