पीएम मोदी ने ‘रमजान’ पर कही मन की बात,मुसलमानो के पूरे महीने का सार यह है..

0
325
pm modi talked ramzan mind

pm modi talked ramzan mind: PM मोदी ने आज 43 वीं बार देश के लोगों से मन की बात की। PM मोदी के इस कार्यक्रम का प्रसारण रेडियों और दूरदर्शन पर किया गया। मन की बात कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने देश के मुस्लिम समुदाय को रमजान की बधाई देते हुए कहा, ‘रमजान का यह पवित्र महीना लोगों के मन में करुणा का भाव जगाता है। रमजान महीने का सार यह है कि रोजा रख रहे शख्स की भूख और प्यास उसे दूसरों की भूख और प्यास के प्रति संवेदनशील बनाए।

pm modi talked ramzan mind

pm modi talked ramzan mind

रमजान के दौरान मुस्लिम पूरे महीने रोजा रखते हैं।

मोदी ने पैगंबर मोहम्मद की सीख को उद्धृत करते हुए कहा कि इस्लाम के अनुरूप सही काम भूखे को खाना खिलाना और सभी के साथ गर्मजोशी और प्यास से बर्ताव करना है फिर चाहे आप उन्हें जाने या नहीं। इस साल रमजान की शुरुआत मई के मध्य से हो रही है। इसके अलावा PM मोदी ने गर्मी की छुट्टियों में छात्रों से ‘स्वच्छ भारत समर’ इंटर्नशिप कार्यक्रम से जुड़ने का आग्रह किया।

PM ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, ‘परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं। विद्यार्थी अब इस बात से चिंतित हैं कि उन्हें छुट्टियों के दौरान क्या करना चाहिए। युवाओं के बीच Internship कार्यक्रम प्रसिद्ध हो गए हैं। ऐसा कार्यक्रम अपने आप में एक अनुभव होता है।’

pm modi talked ramzan mind

पंजीकृति करने का अनुरोध

उन्होंने कहा, ‘मैं युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे तीन (खेल, मानव संसाधन विकास और जल मंत्रालय) मंत्रालयों के आयोजित सरकार के स्वच्छ भारत समर Internship में शामिल हों। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए ‘एक अच्छा अवसर’ हो सकता है जो समाज में बदलाव लाना चाहते हैं। मोदी के अनुसार, ‘सर्वश्रेष्ठ intents को सम्मानित किया जाएगा। UGC उन्हें credit अंक देगा।’ उन्होंने कहा, ‘मैं आपकी पहलों को जानने के लिए भी उत्सुक हूं। मैं आपसे आप इसके लिए पंजीकरण करने का अनुरोध करता हूं।’

और पढ़े: “हिन्दू” Rahul Gandhi के ढोंग में फंसने वाले जब ये नया पोस्टर देखेंगे तो खिसक जाएगी उनके पैरों के नीचे से जमीन !

Commonwealth Games में पदक जीतने वालों की PM मोदी ने की तारीफ

pm modi talked ramzan mind

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम के दौरान हाल ही में आस्ट्रेलिया के gold कोस्ट में आयोजित हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले भारतीय एथलीटों को बधाई दी। इसमें मोदी ने विशेषकर महिलाओं को उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए बधाई दी। ‘मन की बात’ में मोदी ने टेबल टेनिस में स्वर्ण पदक जीतने वाली महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा को खासकर उनके प्रदर्शन के लिए सराहा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने इस राष्ट्रमंडल खेलों में जिस भी स्पर्धा में हिस्सा लिया, उसमें पदक जीता। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारी महिला एथलीटों ने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान हमें गौरवांन्वित किया।’ इसके साथ ही मोदी ने भारत की कुश्ती टीम को भी पदक जीतने की बधाई दी। मोदी ने कहा कि खिलाड़ी सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं और उन्होंने कई पदक जीते।

और पढ़े: आपको एक बकरी दिख रही है. उसके पास एक नवजात बच्चा लेटा है. लोग लिख रहे हैं कि एक मौलवी ने इस बकरी के साथ बलात्कार किया..

——