अभी अभी आए किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। हर लाभार्थी के अकाउंट में 11वीं की आने वाली है।  दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान योजना के तहत करीब 10000 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे।

प्रधानमंत्री के द्वारा किसानों को सम्मान निधि योजना की तरफ से दो ₹2000 किस प्रकार के ब्राह्मी की मिलने जा रही है जिसमें लगभग 3800000 किसानों को पैसा बैंक खाते में आने जा रहा है। आप को इस आर्टिकल में अपना खाता घर बैठे अपने फ़ोन पर भी ऑनलाइन देखने के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

आपको बता दें कि इस योजना को लेकर इतनी देरी क्यों हो रही थी योजना में गड़बड़ी को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया हैऔर ई-केवाईसी अपडेट कराने की आखिरी डेट 31 अगस्त रखी गई थी। हालांकि किसानों की केवाईसी [KYC] पूरी नहीं हुई इसलिए इसे आगे बढ़ा दिया गया है। इस वजह से किसानों को किस्त का पैसा मिलने में देरी हो रही है ऐसे में अगर आप ने भी  अपनी KYC नहीं कराई है तो आज ही पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपना यह केवाईसी पूरी कर ले।

 

सीखे किस तरह चेक करें अपना स्टेटस :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप अकाउंट में पैसा नहीं पाया है तो आपको डॉक्यूमेंट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। इस बात का पता लगाने के लिए आपको अधिकारी वेबसाइट ( pmkisan.gov.in ) जाकर लॉगिन करें। इसके बाद इस में दिए गए ( farmers korner ) ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले से ही आवेदन कर दिया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं या किसी वजह से आधार नंबर गलत ( pm Kisan online registration ) दर्ज हो गया है तो वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। कई बार ऐसा होता है नाम की स्पेलिंग गलत होने से भी पैसा रुक जाता है इसीलिए इसे भी चेक करना काफी जरूरी है। स्किन से जुड़ी पूरी अपडेट देखने के ( Kisan Aadhar verification ) लिए स्टेटस चेक का विकल्प चुने। स्टेटस देखने के लिए यहां क्लिक करें।

इस तरह चेक करें अपना नाम लिस्ट में है की नहीं :

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/  पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं।

यहां Beneficiary List पर क्लिक/टैप करें। इतना करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।

यहां आप स्टेट में ड्रॉप-डाउन मेन्यू से अपने राज्य को सिलेक्ट करें।

इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप जिला, चौथे में ब्लॉक और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें।
इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने होगी।

You missed