Good news for those who buy gold jewellery, there has been a huge drop in the price, buy now...

जैसा कि आपको मालूम है शादियों का सीजन चल गया है और ऐसे में सोना और चांदी के ग्राहकों के लिए खुशखबरी आ रही है दरअसल भारतीय सर्राफा बाजारों में लोगों की भीड़ भी देखने को मिल रही है क्योंकि शादी की वजह से हर कोई ऐसे में खरीदारी करना चाह रहा है और ऐसे में यदि आप भी सोना चांदी खरीदने का मन बना चुके हो तो फिर यह मौका गंवाने की आवश्यकता नहीं है आप सोना सस्ते में ही खरीद सकते हैं जिससे आपको कुछ फायदा भी मिलने वाला है दरअसल रविवार को सोना और चांदी की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया!

वही 22 कैरेट सोने का भाव प्रति 10 ग्राम ₹49800 रहा है और चांदी प्रति किलो ₹69000 का कारोबार करती हुई दिख रही है ऐसे में शनिवार को सोने में ₹200 और चांदी में ₹1000 की गिरावट देखने को मिली थी और यही गिरावट रविवार को बरकरार रही है!

यहां बता दें कि 1 मार्च को 22 कैरेट के सोना प्रति 10 ग्राम 49300 रुपए में बिक रहा था वही 9 मार्च को बढ़ोतरी के साथ ₹52500 तक पहुंच गया जो कि इस साल का सबसे उच्चतम स्तर है! हालांकि उसके बाद से ही लगातार सोने के भाव उतरते हुए दिखाई दे रहे हैं लेकिन यदि पिछले साल के इसी समय की तुलना की जाए तो लगभग ₹4500 की बढ़ोतरी हो चुकी है! दूसरी ओर सोना अपने उच्चतम स्तर से करीब ₹5000 सस्ता बिक रहा है!

यह आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में मुख्य तौर पर सोना 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट की क्वालिटी में ही मिलता है अब इनमें से 24 कैरेट सोने से आभूषण तो नहीं बनाए जाते हैं और ऐसे में आभूषण बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का ही होता है!

ऐसे जानिए सोने का भाव

BJA की ओर से केंद्रीय सरकार के द्वारा छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को दाम जारी नहीं किये जाते! 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी में खुदरा रेट जानने के लिए आप 8955664433 इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके जान सकते है! वहीं कुछ ही देर में आपको एक एसएमएस कीमत सोने के दामों का पता चल जाएगा और इसके अलावा लगातार अपडेट की जानकारी के लिए www.ibja.com वेबसाइट से पता कर सकते है!