हरियाणा में अब दुनिया का सबसे बड़ा जंगल सफारी पार्क बनेगा। हाल ही में आई खबरों से यह जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार और सरकार मिलकर प्रदेश में दुनिया का सबसे बड़ा सबसे बड़ा सफारी पार्क बनाएगी। यह पार्क लगभग 10 एकड़ क्षेत्र में बनेगा इस पार्क की परियोजना दुनिया की में इस तरह की सबसे बड़ी परियोजना होगी।

इस समय शाहजहां अफ्रीका के बाहर सबसे बड़ा क्यूरेटेड सफारी पार्क है जो फरवरी साल 2022 में खोला गया था। शाहजहां सफारी पार्क लगभग 2000 एकड़ के क्षेत्र में फैला है लेकिन हरियाणा में बनने वाला यह पार्क इस से 5 गुना बड़ा होगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में अपनी इस परियोजना को लेकर ट्वीट किया है।

मनोहर लाल खटर ने सफारी पार्क को लेकर लिया ट्ववीट :

उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए अपने हरियाणा वासियों के लिए एक खुशखबरी को जाहिर करते हुए लिखा है कि आज दुबई के शाहजहां जंगल सफारी का दौरा किया। इसी तर्ज पर हम गुरुग्राम में 10,000 एकड़ में विश्व का सबसे बड़ा सफारी पार्क स्थापित करने जा रहे हैं ऐसे लोगों को रोजगार अरावली पर्वत श्रंखला का नजदीकी गांव को होमस्टे का लाभ मिलेगा।

 

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि मैंने बीते एक सप्ताह में दो बार गुरुग्राम का दौरा किया है। मेरा पहला दौरा 28 सितंबर को और दूसरा दौरा 29 सितंबर को हुआ था। इसइस दौरे का उद्देश्य हरियाणा में 10 हजार एकड़ जमीन पर बड़े स्तर की जंगल सफारी का निर्माण करना था. सीएम ने बताया कि इस सफारी में 6 हजार एकड़ जमीन गुरुग्राम और 4 हजार एकड़ जमीन फरीदाबाद की होगी।

सफारी पार्क में बनेंगे कई तरह के जोन :

हरियाणा का सफारी पार्क अफ्रीका के सफारी पार्क से पांच गुना ज्यादा बड़ी होगी इसीलिए इस पार्क में हरियाणा सरकार के प्रस्तावित सफारी पार्क में 10 जोन बनाए गए हैं। रेप्टाइल का अलग एरिया,पक्षियों के लिए एनक्लोज्ड एरिया होगा। इसके अलावा मौसम के हिसाब से शेरों के लिए 4 जोन होंगे, जिनमें लाइन, चीता, पेंथर और बाघ जैसे जानवर शामिल होंगे।

इस सफारी पार्क में एक बड़ा क्षेत्र शाकाहारी जीवो के लिए होगा इसके अलावा इसमें कवाटोरियल / ट्रॉपिकल/ कोस्टल /डेजर्ट भी इसमें होंगे। इस पार्क के संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने यूएई जाकर शारजाह सफारी का भी दौरा किया।

पर्यटन का आकर्षक होगी और केंद्र सरकार भी करेगी मदद :

सीएम ने बताया कि गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी का निर्माण 1080 एकड़ में होगा, इसके लिए जमीन पहले एक्वायर की जा चुकी है। इस समय प्रदेश में इन्वेस्टमेंट के लिए देश की कई बड़ी कम्पनिया सामने आई है।

मनोहर लाल खट्टर ने इस पार्क से संबंधित योजना को लेकर कहा कि यह जंगल सफारी योजना ना केवल पर्यटन को बढ़ावा देगी बल्कि स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी हरियाणा की जंगल सफारी परियोजना पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और हरियाणा सरकार के संयुक्त परियोजना होगी इस योजना के तहत केंद्र सरकार परियोजना के लिए हरियाणा को पैसा मुहैया करवाएगी।

 

You missed