Haj subsidy ends: BJP: ख़त्म हज सब्सिडी, किया सबसे बड़ा ऐलान! केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए हज यात्रा के लिए दी जाने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म्‍ा कर दी है! बता दें कि पूर्व में सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार को साल 2022 तक हज सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म करने के निर्देश दिए थे! इसके बाद से ही हज सब्सिडी को खत्‍म्‍ा करने के लिए सरकार कवायद कर रही थी!

Haj subsidy ends-

मंगलवार को इस संबंध में सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए एक झटके में ही हज सब्सिडी को खत्म कर दिया है! इसके बाद अब इस साल हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को मिलने वाली स‌ब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाएगा! स‌ब्सिडी मद की करीब 700 करोड़ की राशि मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी! बता दें कि इस साल 1.75 लाख लोग हज यात्रा पर जाने वाले हैं!

हज यात्रा के लिए जाएंगे इतने लोग-

बता दें! कि हज यात्रा के लिए हर साल केंद्र सरकार डेढ़ से दो लाख के करीब हज यात्रियों को लगभग 700 करोड़ की सब्सिडी मुहैया कराती है! इस साल भी 1.75 लाख लोग हज यात्रा के लिए जाएंगे। यात्रा के लिए कुल 4 लाख लोगों ने आवेदन किया है! ऐसे में हज यात्रा के लिए सब्सिडी खत्म करने के बाद इन यात्रियों को इसका लाभ नहीं मिल पाएगा!
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया! कि हज सब्सिडी का रुपया सरकार की ओर से मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च किया जाएगा! सरकार ने समान दृष्टि और समान अधिकार को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया है!

महिलाओ को मिली यह सुविधा-

बता दें कि हज यात्रा के संबंध में मोदी सरकार इस साल कई बड़े फैसले ले चुकी है! इससे पहले महिलाओं को बिना मेहरम के भी सीधे हज जाने की अनुमति दी गई थी! जिसमें 1300 महिलाओं को लॉटरी से बाहर रखते हुए बिना मेहरम के हज जाने की अनुमति दी गई है।! उनके साथ विशेष रूप से महिला ऑफिसर साथ जाएंगे। वहां भी उनके लिए अलग रहने की व्यवस्‍था होगी!

और देखे-

सालो का इंतज़ार ख़त्म होगा! सलमान खान कर रहे है शादी इस लड़की…….!salman marriage strategy

leader house raidनेता ने की अश्लील हरकत, घर से पकड़ी गयी बिना कपड़ो के लड़किया……!

 

By dp

You missed