हैल्थ

रामबाण है ये औषधि अगर पीलिया से पीड़ित है तो, घर बैठे करे ये उपाय

Home remedy for jaundice, Home remedy for jaundice in hindi

Home remedy for jaundice: हमारी जीवनशैली में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं और ये चीजें धीरे-धीरे बीमारियों का रूप ले लेती हैं। इसलिए आज हम आपको एक खास बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक खतरनाक बीमारी है। दरअसल हम आपको पीलिया के बारे में बताने जा रहे हैं, पीलिया पाचन तंत्र के लिए एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। यह भी कहा जाता है कि पांच प्रणालियों का कमजोर होना भी पीलिया का कारण है। आपको बता दें कि कीटाणुओं के फैलने से कई बीमारियों का खतरा होता है, इन्हीं बीमारियों में से एक है पीलिया, जिसे हम पीलिया के नाम से जानते हैं।

इस बीमारी में व्यक्ति की त्वचा, आंखें, नाखून, मूत्र का रंग पीला हो जाता है और लिवर कमजोर हो जाता है और ठीक से काम करना बंद कर देता है। सबसे पहले, हम आपको बता दें कि पीलिया में खुजली बहुत तीव्र हो सकती है और रोगियों को अनिद्रा, अत्यधिक चोट लगने और अत्यधिक मामलों में अधिक परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं, रोगी की भूख धीरे-धीरे कम हो जाती है और मतली की शिकायत होती है। पीलिया से पीड़ित व्यक्ति की पीली आंखें, नाखूनों का पीला होना, पेशाब का पीला होना लक्षण है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको इस बीमारी में खाए जाने वाली कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बहुत फायदेमंद है, और जिनके इस्तेमाल से आप पीलिया से जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

Home remedy for jaundice-

अरंडी के पत्तों का रस (Castor Leaves Juice): सबसे पहले, हम अरंडी के पत्तों के रस के बारे में बात करते हैं, जो पीलिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हां, दरअसल आपको बता दें कि अरंडी के एक या दो पत्तों का रस कच्चे दूध में मिलाकर पीने से भी पीलिया से जल्द राहत मिलती है। अरंडी के पत्तों को आयुर्वेद में इस बीमारी के लिए रामबाण के रूप में जाना जाता है।

गन्ने का रस (Sugarcane juice): गन्ने के रस की बात करें तो यह पीलिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल आपको बता दें कि गन्ने में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में पहुंचने के बाद अपना काम शुरू करते हैं।

चने की दाल का उपयोग (horse gram): इन सभी चीजों के अलावा, चना दाल भी पीलिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं, हमें यह भी बताएं कि अगर आप रात को सोने से पहले पानी में थोड़ी सी दाल भिगो दें। इसके बाद सुबह उठकर उस दाल से पानी को अलग कर लें और उस भीगी हुई दाल में गुड़ मिलाकर खाएं। अगर आप इसे कुछ दिनों तक लगातार खाते हैं, तो आपको जल्द ही पीलिया से राहत मिलेगी। पीलिया से पीड़ित व्यक्ति जल्द ही इन चीजों के सेवन से ठीक हो सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });