हैल्थ

Symptoms and treatment of liver failure | लीवर खराब होने के लक्षण और उपाय

Symptoms and treatment of liver failure, Symptoms and treatment of liver

दिल्ली, इंडियावायरलस: लीवर शरीर के अहम हिस्सों में से एक है! कहा जाए तो शरीर का सबसे मजबूत पक्ष ही लीवर होता है! अगर आपका लीवर खराब तो समझो शरीर ही खराब हो गया है! क्योकि लीवर शरीर के वेस्ट पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता है! और अगर वेस्ट पदार्थ ही बाहर नहीं निकल पाया तो आप बीमार बहुत बीमार पड़ सकते है! जिसके चलते हमे अपने लीवर की देखभाल बहुत अच्छे से करनी चाहिए!

सामान्य तौर पर, सिगरेट, शराब और गलत खान पान से हमारे लीवर में सूजन आ जाती है! और इसके कुछ लक्षण होते है जिससे आपको पता चल सके कि आपके लीवर में कुछ समस्या हुई है! तो आइये जानते है उसके लक्षण और कुछ ठीक करने के उपाय!

Symptoms and treatment of liver failure | लीवर खराब होने के लक्षण –

लीवर के खराब होने के संकेत में आता है आपके पेट में सूजन रहना! अगर पेट में सूजन है तो जल्द ही अपना लीवर टेस्ट करवा ले!

हम लोग रोज सुबह उठते ब्रश करते है लेकिन उसके बावजूद भी मुँह से बदबू नहीं जाती! मुँह से दुर्गन्ध आना भी लीवर को खराब होने के संकेत देता है!

जब भी आप खाना खाते है तो आपका खाना नहीं पच रहा है तो समझ लो कि कही लीवर में कुछ समस्या है! खाना ना पचना भी लीवर खराब के संकेत देता है!

लीवर खराब होने का संकेत आपकी आँखों और आपके चेहरे से भी पता चलता है! अगर आपकी आँख और चेहरे पर पीलापन है तो लीवर का टेस्ट जल्द करवाए!

नोट: ये लक्षण अगर आपको काफी समय से है तो आपको लीवर का टेस्ट करा लेना चाहिए! क्योकि एक-दो बार पेट में सूजन या खाना नहीं पचने का मतलब ये नहीं कि आपका लिवर खराब हो गया है! 

Symptoms and treatment of liver failure | लीवर को स्वस्थ रखने के उपाय –

आपका लीवर खराब हो या तंदरुस्त आपको हमेशा गाजर या गाजर और पालक को मिलकर जूस का सेवन जरूर करना चाहिए! इससे आपके लीवर की सूजन कम होती है!

इसके बाद आप अपने लीवर के लिए मुलेठी का भी इस्तेमाल कर सकते है! मुलेठी को पीसकर उसे उबाल ले और जब वह ठंडा हो जाये उसे छानकर पी ले!

लीवर की सूजन को कम करने का एक और सबसे अच्छा नुक्सा है! आप 1 चम्मच सेब के सिरके को 1 चम्मच शहद में मिला ले और दोनों को एक गिलास पानी में मिलकर पिए!

काली मिर्च, हींग, और भुना जीरा इन सभी को छाछ में मिलाकर में पी ले! इससे भी आपके लीवर की सूजन कम हो जाएगी!

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });