Income Tax Department: अगर आपके पास Bitcoin है तो आपको हो सकता बड़ा नुक्सान, जानकारी के लिए पूरा पढ़े … आयकर विभाग (Income Tax Department) बिटक्वाइन जैसी आभासी मुद्रा में निवेश करने वालों से कर वसूलने की तैयारी कर रहा है! इसके लिए विभाग ने कई लाख लोगों को नोटिस भेजा है! केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि विभाग इस तरह के निवेश पर कर वसूली का प्रयास कर रहा है!

Income Tax Department-

चंद्रा ने बताया कि कर अधिकारियों के सुनने में आया है! कि इस तरह के कई निवेशकों ने उन्हें हुए लाभ पर अग्रिम कर नहीं दिया है! वहीं, कुछ दूसरों ने पिछले कर रिटर्न में इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी है! विभाग (Income Tax) ने पिछले साल दिसंबर में इन आभासी मुद्रा के एक्सचेंजों में अखिल भारतीय स्तर पर सर्वे किया था!

उन्होंने कहा कि हमने ऐसे कई निवेशकों को नोटिस भेजे हैं! इनमें से कई ने कर (Tax) अदा करने पर सहमति जताई है! जहां तक Bitcoin में किए गए निवेश का सवाल है! हम निश्चित रूप से उनसे कर वसूलेंगे! वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा था! कि बिटक्वाइन सहित सभी आभासी मुद्राएं गैरकानूनी हैं! और सरकार उन्हें समाप्त करने के लिए पूरा प्रयास करेगी!

एक अन्य सवाल के जवाब में चंद्रा ने कहा कि उन्हें भरोसा है! कि विभाग (Income Tax Department) चालू वित्त वर्ष में प्रत्यक्ष कर संग्रहण के लक्ष्य को न केवल हासिल करेगा! बल्कि इसे पार भी करेगा! उन्होंने कहा कि आखिरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर बढ़ेगी और अर्थव्यवस्था की स्थिति बेहतर है! कोई नकारात्मक पहलू नहीं है! जिससे निश्चित रूप से हमें अधिक अग्रिम कर हासिल होगा! आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में 9.8 लाख करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष कर संग्रहण का लक्ष्य रखा है!

और देखें –

अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो जरुर पढ़ें नहीं तो…?ration card

passport strategyअब चाहिए Passport अपने ही देश के इस शहर में जाने के लिए , ये रहा इसका कारण…

 

By dp

You missed