परम हनुमान भक्त है यह साउथ अफ्रीका प्लेयर मिली कप्तानी भारत के खिलाफ उत्तर प्रदेश से है इनका गहरा नाता। साउथ अफ्रीका में जन्मा यह प्लेयर हनुमान जी का परम भक्त है , इस खिलाड़ी ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका टीम की कप्तानी संभाली है।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है, इनमें से दो मैच हो चुके हैं। दोनों मैचों में से एक मैच भारत ने जीता और एक मैच साउथ अफ्रीका ने जीता है। खास बात यह रही इस मैच में दूसरा मैच वनडे 7 विकेट से धमाकेदार अंदाज में भारत की टीम जीत लिया।

भारत के खिलाफ संभाली कप्तानी :

इस मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से हनुमान भक्त केशव महाराज ने कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे। आप को बता दें प्लेयर का उत्तर प्रदेश से काफी गहरा नाता है यह खिलाड़ी जादुई गेंदबाजी में माहिर है। हाल ही में भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच से पहले साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बाबुमा की तबीयत खराब होने की वजह से उनकी जगह केशव महाराज को कप्तानी का जिम्मेदारी संभालने पड़ी।

लेकिन वह अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका को जीत नहीं दिला पाए। केशव महाराज ने साउथ अफ्रीका के लिए सात वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है। केशव महाराज वास्तव में भारत मूल के है और उनके पूर्वज 18 74 में भारत से डरबन नौकरी की तलाश में पहुंच गए थे और जब से वह लोग वहीं बस गए।

लेकिन उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में रहने वाले थे। भारत मूल के केशव महाराज अब साउथ अफ्रीका में रहते हैं और वही की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं। सोशल मीडिया पर भी यह प्लेयर काफी एक्टिव रहते हैं और अफ्रीका में रहने के बावजूद इन हिंदी रिवाजों को निभाते हैं।

केशव महाराज है हनुमान भक्त :

एक जानकारी के अनुसार पता चला है कि केशव महाराज हनुमान जी के परम भक्त हैं और अपने सोशल मीडिया अकाउंट से केशव महाराज हनुमान जी के लिए अपनी भक्ति को हमेशा जाहिर करते रहते हैं। हाल ही में भारत के खिलाफ T20 मैच से पहले वह  ‘पदनाम स्वामी’ मंदिर में भगवान विष्णु के दर्शन करने के लिए गए थे। कई बार केशव महाराज को भारतीय पारंपरिक वेशभूषा में भी देखा गया है।

बात करें इस प्लेयर के खेल की तो यह प्लेयर बहुत ही कातिलाना अंदाज में गेंदबाजी करते हैं और इनकी गेंदबाजी को देखकर बड़े-बड़े बल्लेबाज घबरा जाते हैं। केशव महाराज  अबतक साउथ अफ्रीका के लिए तीनों ही फॉर्म फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है उन्होंने क्रिकेट टीम के लिए पैसों में वनडे मैचों में 19 विकेट अपने नाम किए हैं।

 

You missed