India Biggest Tree: भारत में है दुनिया सबसे विशालकाय पेड़, जिसमे पूरा एक जंगल समाया हो ! आपने बहुत से अजीबों गरीब पेडों के बारे में पढा और सुना होगा! लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड के बारे में बताने जा रहे है! जो अपने आप में एक जंगल है! जी हां, India में एक ऐसा अनोखा पेड जो अकेला अपने आप में ही किसी घने जंगल सा लगता है! ये पेड Kolkata के पास आचार्य जगदीश चंद्र बोस बोटानिकल गार्डन में मौजूद है! ये एक बरगद का पेड है! जो दुनिया का सबसे चौडा पेड है! ये पेड 14500 वर्गमीटर (1.5 Hectare) क्षेत्रफल में फैला हुआ है! और दुनिया का सबसे चौडा पेड माना जाता है!

India Biggest Tree-

इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्डस में भी दर्ज है! करीब 250 वर्ष पुराना ये पेड इतना अधिक फैला हुआ है! कि अगर आप दूर से देखेंगे तो ये पेड एक जंगल की तरह लगेगा! इस बरगद की 2800 से ज्यादा जटाएं जड का रूप ले चुकी हैं! इसे द ग्रेट बनयान ट्री के नाम से जाना जाता है! जिसके चलते ये एक नहीं बल्कि अलग-अलग कई पेड जैसा लगता है!

बरगद जैसे जैसे बडा होता जाता है! उसकी जटाएं पानी की तलाश में नीचे जमीन की ओर बढने लगती है! बाद में ये जटाएं ही जड का रूप धारण कर पेड को सहारा और पानी देने लगती हैं! Scientist का कहना है कि इतने सालों बाद भी ये पडे जीवित है ये यकीन करना मुश्किल है! 19वीं सदी में आये भयंकर तूफानों ने इसकी मूल जड को ही उखाड दिया था! जिसे खराब हो जाने के कारण 1925 में काट कर अलग कर दिया गया था! अब यह पेड अपनी जटाओं रुपी जडों पर ही खडा है और आज भी बढता जा रहा है!

और देखें – Media ने किया हिन्दुओं का बहिष्कार, पहले आये 500 हिन्दु कुछ ही देर में 70 हजार हिन्दू हो गए जिसकी वजह से …

By dp

You missed