बॉलीवुड के सुपरस्टार अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी अभिनेत्री जया बच्चन ने हाल ही में 9 अप्रैल को अपना 74वां जन्मदिन मनाया है। बता दें कि वह मध्यप्रदेश में 9 अप्रैल को सन 1948 को हुआ था उन्हें अपने समय की हिन्दी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक के रूप में जानी जाती है। गौरतलब है कि उन्होंने अपनी पूरी कैरियर में नौ फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए तीन और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए तीन शामिल हैं।

कई वर्षों तक किया है स्क्रीन पर राज…

बता दें कि जया बच्चन उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने कई वर्षों तक स्क्रीन पर राज किया है और आज भी उनकी फिल्म को लोग काफी पसंद करते हैं। दर्शकों को उनका फिल्म देखना आज भी काफी पसंद है। इसके साथ-साथ उन्होंने राजनीतिक पारी की समाजवादी पार्टी में 2004 में शुरू की है।

इस फिल्म से इंडस्ट्री में किया था डेब्यू…

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जया बच्चन ने केवल 15 साल की उम्र से अपने कैरियर की शुरुआत की। उन्होंने साल 1963 में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभा कर फिल्म में डेब्यू किया था और यहीं से उन्होंने सपने को जीना शुरु किया। बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्ट्रेस ने फिल्म गुड्डी से 1978 में डेब्यू किया था। इसके बाद सुपरहिट फिल्मी जैसे कि मिली, चुपके-चुपके, जंजीर में नजर आई थी।सूत्रों की माने तो जया बच्चन ने साल 1972 में फिल्म ‘बंसी बिरजू’ साइन की थी और इसी फ‍िल्‍म के सेट पर वह पहली बार अमिताभ बच्‍चन से मिली थीं और उस समय अमिताभ की फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही थी लेकिन जया को पहली ही नजर में अमिताभ भा गए थे।

पहली नजर देखते रह गए थे दोनो एक दूसरे को…

ऐसा कहा जाता है कि जब जया बच्चन ने पहली बार अमिताभ बच्चन को देखा था तो वह उन्हें देखती ही रह गई थी। फिल्म जंजीर की हिट होने की खुशी अमिताभ बच्चन और जया बच्चन लंदन जाकर बनाना चाहते थे लेकिन जब यह बात अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन को पता चली तो उन्होंने अमिताभ बच्चन को काफी डांटा और कहा कि अगर उन्हे लंदन जाकर खुशी मनानी है तो पहले वह उस लड़की से शादी करें और फिर जाए। और उन्होंने दूसरे ही दिन जया बच्चन से शादी कर ली थी।बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेग्नेंट थीं, फिल्म में उन्होंने राधा का किरदार निभाया था और उनके अपोजिट अमिताभ बच्चन थे।

By Admin