kim jong un wife: उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. पिछले कुछ महीनों में अमेरिका को धमकी देने वाला ये तानाशाह अब अमेरिका जाएगा.

kim jong un wife

kim jong un wife

उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. पिछले कुछ महीनों में अमेरिका को धमकी देने वाला ये तानाशाह अब अमेरिका जाएगा. मई में उसकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump से हो सकती है. लेकिन, उससे पहले वह अपनी रहस्यमयी ट्रेन से चीन पहुंचा.

kim jong un wife

चीन में तीन दिन तक रहा और वहां के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से मुलाकात की. इस दौरे में एक खास बात सामने आई. वह अपनी पत्नी रि सोल-जू को साथ लेकर चीन पहुंचा. इसके बाद से उनकी पत्नी की खूबसूरती के चर्चे हर जगह होने लगे. लेकिन, किम जोंग-उन की पत्नी काफी ‘रहस्यमयी’ रही हैं.

चीन में दिखी पत्नी की खूबसूरती

kim jong un wife

आज के दौर में किम जोंग-उन को दुनिया का सबसे खतरनाक व्यक्ति माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि, दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी कहीं ना कहीं उत्तरी कोरिया से टकराने में घबराता है. लेकिन, चीन में उसका अलग ही अंदाज दिखा, इस पूरे दौरे के दौरान उसके साथ पत्नी Re Sol-Zoo लगातार दिखीं. लेकिन इस diplomatic मुलाकात से ज्यादा चीनी मीडिया को रि सोल का fashion sense बहुत भा गया.

kim jong un wife

मीडिया को भाया फैशन सेंस

kim-jong-un-wife

 

चीन दौरे के दौरान वहां की मीडिया और सोशल मीडिया पर रि सोल-जु की खूबसूरती की जमकर तारीफ हुई. उनका फैशन सेंस सबसे ज्यादा चर्चा में रहा. वहां के fashion designer भी उनके style की जमकर तारीफ की. twitter पर उनके प्रति बहुत सकारात्मक प्रतिक्रियाएं हैं. एक user ने लिखा कि Re Sol-Zoo बहुत खूबसूरत हैं और वो एक बेहतरीन ‘First lady diplomacy’ बन सकती हैं.

उत्तर कोरिया में फैशन की पाबंदी

kim jong un wife

तानाशाह किम जोंग की पत्नी Re Sol-Zoo ही को, फैशनेबल कपड़े या फैशन करने की आजादी है. नॉर्थ कोरिया की ‘प्रथम महिला’ ने 2 दिन की यात्रा में 3 स्टाइलिश कपड़े पहने जिन्हें मीडिया के कैमरों से बखूबी कैद कर लिया. हर साल 200 करोड़ की शराब पीता है किम जोंग-उन, इतनी दौलत है तानाशाह के पास.

कौन है Re Sol-Zoo का राज

यह एक बड़ा प्रश्न है. बड़ा इसलिए क्योंकि रि सोल की पहचान, किम जोंग से उनकी शादी और शादी से पहले का उनका जीवन आजतक एक रहस्य है. तरह-तरह की मुसीबतो के चलते उनके बारे में कई तरह की लेकिन अनिश्चित जानकारियां उपलब्ध हैं. कहा तो यह भी जाता है.

kim jong un wife

कि Re Sol-Zoo उनका असली नाम नहीं है, बल्कि उनकी पहचान छुपाए रखने के लिए तानाशाह से उनकी शादी से पहले उन्हें यह नाम दिया गया था.

किम ने खुद उठाया था पर्दा

किम जोंग के साथ उन्हें पहली बार 2012 में एक concert फिर water park में साथ देखा गया था. इसी बयान के बाद किम ने कहा था कि रि सोल उनकी पत्नी हैं. किम जोंग और रि सोल ने साल 2012 में शादी का खुलासा किया लेकिन possible है कि उनकी शादी 2009 या 2010 में हुई थी. रि की उम्र के बारे में भी कहीं कोई जानकारी नहीं है, अटकलों के मुताबिक उनकी उम्र 28 से 33 साल के बीच है.

बच्चों को लेकर भी है रहस्य

किम जोंग उन के बच्चों को लेकर भी चर्चा हमेशा रही है. बच्चों के बारे में भी कोई ठोस जानकारी नहीं है. लेकिन पब्लिक की नजरों से अचानक गायब हुई रि के लौटने के बाद यह कयास लगाए गए कि वह प्रेगनेंट थीं और कुछ वर्ष पहले ही उसने किम के तीसरे बच्चे को जन्म दिया है.

गायिका और चीयरलीडर थीं तानाशाह की पत्नी?

ज्यादातर लोगों का मानना है कि किम जोंग की पत्नी शादी से पहले एक singer थीं. दरअसल रि सोल-जु नाम की एक पॉप artist नॉर्थ कोरिया में कुछ सालों पहले तक सक्रीय थीं. लेकिन इसकी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है.

यह भी कहा जाता है कि वो पहले एक चीयरलीडर भी रह चुकी हैं. अटकलें हैं कि 2005 में दक्षिण कोरिया में हुए एशियाई खेलों में उन्होंने उत्तरी कोरिया के चीयरलीडिंग दल की ओर से हिस्सा भी लिया था. लेकिन शादी के लिए उनकी सभी पुरानी जानकारी मिटा दी गई.

कैसे हुई थी किम जोंग-उन से मुलाकात

kim jong un wife

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रि और किम की पहली मुलाकात 2009 या 2010 में हुई थी. दरअसल, उसी दौरान रि ने किम जोंग और उनके पिता के लिए आयोजित contast में गीत गाया था. वहां उन्हें देखने के बाद ही किम जोंग ने उन्हें पसंद किया और शादी करने का निर्णय लिया.

इसके बाद साल 2012 से 2014 के बीच वो कई मुख्य मौकों पर किम जोंग-उन के साथ खड़ी नजर आईं. उनकी खूबसूरती के चर्चे उत्तरी कोरिया में भी बहुत हैं.

शादी से पहले हुई थी 6 महीनों की ट्रेनिंग

कहा जाता है कि शादी से पहले रि को उत्तरी कोरिया की सबसे प्रतिष्ठित किम इल-सुंग यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए भेजा गया था. उन्हें यह कोर्स इसलिए करवाया गया था ताकि वो देश की ‘प्रथम महिला’ बनने के लिए तैयार हो जाएं.

——

By dp

You missed