क्या होता है ऑटो स्वीप अकाउंट, जिससे ब्याज दर सीधे 4% से 9% तक हो जाती है

दिल्ली, इंडियावायरलस: बैंक और बैंक में पैसा जमा करना यह हमारी आम जिंदगी में एक खास जगह बना चुका है! लगभग सभी लोग हर महीने पैसे कमाते हैं और अपने सेविंग अकाउंट में जमा कर देते हैं! और कुछ लोग सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने के बाद निकालते नहीं है, सोचते हैं कि हमें इस पर अच्छा खासा ब्याज मिल जाए! लेकिन सेविंग अकाउंट में पैसा सेव करने के बावजूद उन्हें सिर्फ 3 से 4% ही ब्याज मिल पाता है! लेकिन आज हम आपके सामने बैंक से जुड़ी एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं! जिसमें बिना जोखिम उठाएं आप 8 से 9% के ब्याज का सुख भोग सकेंगे! ऑटो स्वीप अकाउंट | Auto Sweep Account जी हां, ऑटो स्वीप अकाउंट (Auto Sweep Account) इस सुविधा के बारे में आमतौर पर कोई भी बैंक आपको नहीं बताता है! बैंक आपको इसके बारे में इसलिए नहीं बताता, क्योंकि इससे उसे कोई फायदा नहीं होता है! जिसके कारण आम लोग इससे अनजान रहते हैं! मान लो आपने अपने बैंक में यह सुविधा ले ली है, और कुछ राशि जमा करवा दी, कुछ निर्धारित राशी के ऊपर जितनी रकम होगी उसपे आपको एफडी (FD) जितना ब्याज मिलने लग जाएगा पर इसमें आपका पैसा एफडी (FD) की तरह ब्लॉक नहीं रहेगा! अगर आपके बैंक में ऑटो स्वीप अकाउंट की लिमिट ₹50000 से ऊपर की है और आपके खाते में ₹80000 हैं! तो आपको बैंक ₹50000 पर 3-4% का ब्याज देगा! अब आपके अकाउंट में ₹80000 से ₹50000 पर तो आपको मिल गया 3 से 4 प्रतिशत का ब्याज अब बाकी रहे आपके अकाउंट में ₹30000 तो वह ₹30000 अपने आप एफडी का रूप ले लेगा! यानी आपको ₹50000 से ऊपर जितनी भी रकम है उस पर 8 से 9% तक का ब्याज मिलने लगेगा! बता दें कि ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि आपको हर समय बैंक की लिमिट से ज्यादा पैसे रखने की जरूरत है आप जब चाहे अपने पैसे निकाल भी सकते हैं! इसलिए ऑटो स्वीप अकाउंट को फ्लैक्सिबल एफडी भी कहा जाता है! तो आप अभी अपने बैंक जाएं और वहां ऑटो स्वीप अकाउंट, Auto Sweep Account की लिमिट खोज के फार्म के बारे में पता कीजिए उसको भरिए, और अच्छे खासे प्रतिशत ब्याज का मजा लीजिए!
 

क्या होता है ऑटो स्वीप अकाउंट, जिससे ब्याज दर सीधे 4% से 9% तक हो जाती है

दिल्ली, इंडियावायरलस: बैंक और बैंक में पैसा जमा करना यह हमारी आम जिंदगी में एक खास जगह बना चुका है! लगभग सभी लोग हर महीने पैसे कमाते हैं और अपने सेविंग अकाउंट में जमा कर देते हैं! और कुछ लोग सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने के बाद निकालते नहीं है, सोचते हैं कि हमें इस पर अच्छा खासा ब्याज मिल जाए! लेकिन सेविंग अकाउंट में पैसा सेव करने के बावजूद उन्हें सिर्फ 3 से 4% ही ब्याज मिल पाता है! लेकिन आज हम आपके सामने बैंक से जुड़ी एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं! जिसमें बिना जोखिम उठाएं आप 8 से 9% के ब्याज का सुख भोग सकेंगे!

ऑटो स्वीप अकाउंट | Auto Sweep Account

जी हां, ऑटो स्वीप अकाउंट (Auto Sweep Account) इस सुविधा के बारे में आमतौर पर कोई भी बैंक आपको नहीं बताता है! बैंक आपको इसके बारे में इसलिए नहीं बताता, क्योंकि इससे उसे कोई फायदा नहीं होता है! जिसके कारण आम लोग इससे अनजान रहते हैं! मान लो आपने अपने बैंक में यह सुविधा ले ली है, और कुछ राशि जमा करवा दी, कुछ निर्धारित राशी के ऊपर जितनी रकम होगी उसपे आपको एफडी (FD) जितना ब्याज मिलने लग जाएगा पर इसमें आपका पैसा एफडी (FD) की तरह ब्लॉक नहीं रहेगा! अगर आपके बैंक में ऑटो स्वीप अकाउंट की लिमिट ₹50000 से ऊपर की है और आपके खाते में ₹80000 हैं! तो आपको बैंक ₹50000 पर 3-4% का ब्याज देगा! अब आपके अकाउंट में ₹80000 से ₹50000 पर तो आपको मिल गया 3 से 4 प्रतिशत का ब्याज अब बाकी रहे आपके अकाउंट में ₹30000 तो वह ₹30000 अपने आप एफडी का रूप ले लेगा! यानी आपको ₹50000 से ऊपर जितनी भी रकम है उस पर 8 से 9% तक का ब्याज मिलने लगेगा! बता दें कि ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि आपको हर समय बैंक की लिमिट से ज्यादा पैसे रखने की जरूरत है आप जब चाहे अपने पैसे निकाल भी सकते हैं! इसलिए ऑटो स्वीप अकाउंट को फ्लैक्सिबल एफडी भी कहा जाता है! तो आप अभी अपने बैंक जाएं और वहां  ऑटो स्वीप अकाउंट, Auto Sweep Account की लिमिट खोज के फार्म के बारे में पता कीजिए उसको भरिए, और अच्छे खासे प्रतिशत ब्याज का मजा लीजिए!