पटाखा बैन पर औरंगजेब ने क्या कहा था- यहां जानिए !

0
605
Aurangzeb statement on Firecrackers ban

Aurangzeb statement on Firecrackers ban: पटाखा बैन पर औरंगजेब ने क्या कहा था- यहां जानिए ! इस साल 2017 में दिल्ली एनसीआर में सुप्रीम कोर्ट द्वार बच्चों के हाथ से फूलझड़ी और पटाखे छिनने के मामले पर देश भर में बहस चल रही है! इसी बीच एक आईएएस अधिकारी ने एक ट्वीट किया है, जिसपर कई लोगो ने प्रतिक्रियादी है।

Aurangzeb statement on Firecrackers ban

पटाखा बैन पर औरंगजेब ने क्या कहा था | Aurangzeb statement on Firecrackers ban

बता दें कि प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली एनसीआर में इस साल दिवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट ने पाबंदी लगा दी है, जिसपर सिलेब्रिटीज से लेकर आम लोगों भी अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। इसी बीच राजस्थान कैडर के वरिष्ठ अधिकारी संजय दीक्षित ने एक अनोखा पोस्ट किया है।

Aurangzeb statement on Firecrackers ban

बता दें कि अधिकारी ने बीकानेर स्टेट आर्काइव में सुरक्षित रखा गया औरंगजेब का वह फरमान शेयर किया है! जिसमें उसने अपने शासनकाल के दौरन आतिशबाजी पर रोक लगा दिया था! अधिकारी का दावा है कि यह वही मूल फरमान है, जो औरंगजेब ने सुनाया था! साथ में उन्होंने उसका हिंदी अनुवाद भी शेयर किया है।

Aurangzeb statement on Firecrackers ban

इस कथित फरमान में औरंगजेब ने 8 अप्रैल 1667 ई. को फरमाया था ! सूबों के अधिकारियों को लिख दो कि आतिशबाजी पर रोक लगा दें ! फौलादखां को भी शाही हुक्म हुआ है कि शहर में ऐसी घोषणा कर दें कि कोई आतिशबाजी न करें।

पटाखा बैन पर औरंगजेब ने क्या कहा था | Aurangzeb statement on Firecrackers ban – India Virals | www.indiavirals.com , Hindi News, News in Hindi, Entertainment, Featured

Read Also: OMG ! New 500 and 2000 Fake Notes, Printers are here !

Follow Us On Facebook & Twitter.