सर्दियों में वजन क्यों बढ़ जाता है.

Increase weight during winter days. Increase weight during winter days. सर्दियों में वजन क्यों बढ़ जाता है. या कहे की सर्दियों में आदमी के कुछ सेहत मंद रहने का क्या राज है. जैसे ही सर्दिया आती है. किसी भी आदमी जिसका पुरे साल वजन नहीं बढ़ता उसका भी वजन बढ़ जाता है. जिसके कारण वह ज्यादा नहीं तो कुछ तो सेहत मंद लगने लगता है. Increase weight during winter days. Increase weight during winter days.अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो सर्दियों का मौसम आप के लिए बिलकुल सही समय है.और या कहे की सर्दियों में आप अपना हेअल्थी वजन बरक़रार रख सकते है. कारण.... सर्दियों में हमें तापमान में गिरावट के कारण ठण्ड लगनी शुरू हो जाती है.और हमारे खून को हमारे शरीर का तापमान सही बनाये रखने के लिए ज्यादा ऊर्जा के जर्रूरत होती है. इस के लिए हमारे शरीर metabolism rate बढ़ जाती है. जिससे इन्सान को गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में ज्यादा भूख लगती है. भले ही हम सर्दियों में ज्यादा काम काज व भाग दौड़ नहीं करते हो फिर भी ज्यादा भूख लगना आम बात हो जाती है.जिसका हमारे वजन बढ़ने पर सीधा असर पड़ता है. Read also : टॉप 5 स्मार्टफोन्स 2017 के और अगर summer days की बात करे तो गर्मियों में हमें प्यास ज्यादा लगती है. क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर को हमारा तापमान बनाये रखने की लिए ज्यादा पानी की जर्रूरत होती है. इसके विपरीत सर्दियों में बहुत कम प्यास लगती है . यानी हमारी बॉडी का temperature जो की पहले ही ठण्ड के कारण कम होता है. और जिसके कारण हम सिर्फ भोजन पे ही ध्यान देते है.और कई बार तो बहुत खाना खा के भी पानी नहीं पीते. और भोजन की भारी मात्रा के कारण वजन बढ़ जाता है. Read also : Exams के दौरान महत्वपूर्ण बाते परन्तु अगर आप सर्दियों में वजन बढ़ाते है तो आप हेअल्थी वजन बढ़ा सकते है . यानी कहे की सर्दियों में आप वजन के साथ - 2 शरीर को मजबूत करने और अपनी रोग पर्तिरोधी क्षमता को भी बढ़ा सकते है.अगर आप सर्दियों में पौस्टिक भोजन लेते है तो आप वजन के साथ - 2 अपनी तव्चा को भी सुधार सकते है. Read also : Follow @Indiavirals
 

सर्दियों में वजन क्यों बढ़ जाता है.

Increase weight during winter days.

Increase weight during winter days. सर्दियों में वजन क्यों बढ़ जाता है. या कहे की सर्दियों में आदमी के कुछ सेहत मंद रहने का क्या राज है. जैसे ही सर्दिया आती है. किसी भी आदमी जिसका पुरे साल वजन नहीं बढ़ता उसका भी वजन बढ़ जाता है. जिसके कारण वह ज्यादा नहीं तो कुछ तो सेहत मंद लगने लगता है. सर्दियों में वजन क्यों बढ़ जाता है.

Increase weight during winter days.

Increase weight during winter days.अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो सर्दियों का मौसम आप के लिए बिलकुल सही समय है.और या कहे की सर्दियों में आप अपना हेअल्थी वजन बरक़रार रख सकते है. कारण.... सर्दियों में हमें तापमान में गिरावट के कारण ठण्ड लगनी शुरू हो जाती है.और हमारे खून को हमारे शरीर का तापमान सही बनाये रखने के लिए ज्यादा ऊर्जा के जर्रूरत होती है. इस के लिए हमारे शरीर metabolism rate बढ़ जाती है. जिससे इन्सान को गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में ज्यादा भूख लगती है. भले ही हम सर्दियों में ज्यादा काम काज व भाग दौड़ नहीं करते हो फिर भी ज्यादा भूख लगना आम बात हो जाती है.जिसका हमारे वजन बढ़ने पर सीधा असर पड़ता है. Read also : टॉप 5 स्मार्टफोन्स 2017 के और अगर summer days की बात करे तो गर्मियों में हमें प्यास ज्यादा लगती है. क्योंकि गर्मियों में हमारे शरीर को हमारा तापमान बनाये रखने की लिए ज्यादा पानी की जर्रूरत होती है. इसके विपरीत सर्दियों में बहुत कम प्यास लगती है . यानी हमारी बॉडी का temperature जो की पहले ही ठण्ड के कारण कम होता है. और जिसके कारण हम सिर्फ भोजन पे ही ध्यान देते है.और कई बार तो बहुत खाना खा के भी पानी नहीं पीते. और भोजन की भारी मात्रा के कारण वजन बढ़ जाता है. Read also : Exams के दौरान महत्वपूर्ण बाते परन्तु अगर आप सर्दियों में वजन बढ़ाते है तो आप हेअल्थी वजन बढ़ा सकते है . यानी कहे की सर्दियों में आप वजन के साथ - 2 शरीर को मजबूत करने और अपनी रोग पर्तिरोधी क्षमता को भी बढ़ा सकते है.अगर आप सर्दियों में पौस्टिक भोजन लेते है तो आप वजन के साथ - 2 अपनी तव्चा को भी सुधार सकते है. Read also :