Modi Government Step SC-ST: मोदी सरकार के इस कदम से बंद हो जाएगी विरोधियों की दुकान ! 20 March को सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST Act पर बड़ा फैसला लिया था! Court ने इस Act में बदलाव करते हुए तत्काल कार्रवाई को खत्म कर दिया था! High Court ने इसके पीछे दलील देते हुए कहा था! कि इस कानून का मासूम लोग शिकार हो रहे हैं! Government Employees को इस एक्ट का निशाना बनाकर झूठा फंसाया जा रहा है! जिसके चलते तत्काल Arrested के प्रावधान को खत्म कर दिया था! Supreme Court के इस फैसले के बाद दलित वर्ग के लोगों ने 2 April को भारत बंद का ऐलान करते हुए सड़कों पर विरोध कोर्ट के फैसले का विरोध किया!

Modi Government Step SC-ST-

धीरे-धीरे यह प्रदर्शन पूरे देश में फ़ैल गया और इसने फिर एक बड़ी हिंसा का रूप ले लिया! जिसके बाद देश में अलग-अलग जगह दलितों ने उपद्रव मचा! जिसमें करीब 15 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी! केंद्र सरकार ने Supreme Court के इस फैसले पर याचिका दायर करते हुए! इस फैसले को वापस लेने की मांग की थी! जिसके बाद Supreme court ने अपना फैसला अमल रखते हुए कहा था! अब इस फैसले को लेकर बड़ी खबर आ रही है जिसे जानने के बाद आप भी हैरान रह जायेंगे!

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार SC/ST Act पर Supreme court का आदेश पलटने के लिए कानून ला सकती है! सरकार Court (SC) के आदेश को पलटने के लिए एक अध्यादेश का मसौदा तैयार कर रही है! इस अध्यादेश पर कानून मंत्रालय काम करना शुरू कर सकता है! Court (SC) द्वारा इस Act में हुए संसोधन से पूरे देश में जमकर बवाल मचा था! जिससे सरकार का काफी नुकसान हुआ और लोगों को भी क्षति पहुंची थी! अब सरकार दलितों के हित और आगे इस तरह का देश में कोई बवाल ना मचे! उसके लिए यह बड़ा कदम उठा सकत है! कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Ravishankar Prashad) ने कहा है कि सरकार के पास सभी रास्ते खुले हुए हैं!

अब सरकार यह अध्यादेश लाकर पहले जैसी स्थिति बहाल कर सकती है! हालाँकि केंद्रीय Cabinet के सामने अध्यादेश लाने के लिए अब तक फैसला नहीं किया गया है! वहीँ ये भी बताया जा रहा है कि Central Government की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सरकार के पक्ष में नही आये! जिसके चलते सरकार पहले से ही अध्यादेश का प्रारूप बनाने में जुट गयी! दलितों के हित में Government का यह बहुत बड़ा फैसला हो सकता है! जो विरोधियों के होश उड़ा देगा!

और देखो – अमेरिका और रूस में भारत देगा इस देश का साथ थर्ड वर्ल्ड वॉर में , पढ़ें हर वजह !

By dp

You missed