Mukesh Ambani Big Deal: Billions worth of robots will be bought, Mukesh Ambani will get this work done: खबर सामने आ रही है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में एडवर्ब टेक्नोलॉजी को एक बिलियन डॉलर का आर्डर दिया है यानी कि करीब ₹74 अरब का आर्डर! वही यह आर्डर 5G टेक्नोलॉजी से लैस रोबोट के लिए दिया गया है और खबरों की मानी जाए तो रिलायंस इंडस्ट्रीज की जामनगर रिफाइनरी में इन रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है!

खरीदी थी हिस्सेदारी

यहां तो बता दे कि कुछ समय पहले ही रिलायंस ने रोबोटिक स्टार्टअप एडवर्ब टेक्नोलॉजी की 54% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था वही यह डील रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के जरिए की गई थी और रिलायंस रिटेल ने यह सौदा 132 मिलियन डॉलर यानी कि करीब 985 करोड में किया था!

5g पर काम?

वहीं अब मिल रही जानकारी के अनुसार रिलायंस कंपनी इन रोबोट के जरिए 5G से जुड़े एक्सपेरिमेंट भी करने वाले हैं तो वही जामनगर रिफाइनरी में पहले से ही ऐड वर्क के डायनेमो 200 रोबोट का एक इंट्राइलोजिस्टिक्स ऑपरेशन में इस्तेमाल किया जा रहा है और यह रोबोट्स 5जी से जुड़े हुए हैं और इनको अहमदाबाद स्थित रिमोट सर्वर से कंट्रोल किया जाता है! वहीं इसके लिए एडवोकेट मैनेजमेंट सिस्टम लीजन का भी इस्तेमाल किया जाता है और इसके अलावा बैंकिंग लाइन ऑटोमेशन में 1 टन पर लोड कैपेसिटी वाले डायनेमो रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है!

वही बता दे कि रिलायंस के द्वारा हिस्सेदारी खरीदे जाने के बाद स्टार्टअप कंपनी का कहना था कि इस सौदे से उसे अमेरिका और यूरोप के बाजार में भी अपनी जगह बनाने में मदद मिलने वाली है और इसके साथ ही रिलायंस के द्वारा मिल रहे पैसों से उसे एक ही स्थान पर बड़ा रोबोटिक्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का संसाधन भी मिल जाएगा और इसके अलावा कंपनी अस्पताल और हवाई अड्डों पर रोबोट डिप्लॉय करने की योजना पर भी काम कर रही है!