Us election 2020: किसके हाथ में होगी सबसे बड़े लोकतंत्र की सत्ता

0
40
us election 2020, us election result 2020, us election results, us election live, us election result live, us election result updates, donald trump, live election result us, joe biden votes,donald trump votes, us election live result, us result live, us election result live update,is election 2020 results, us president election result, us president result, us election tie

अमेरिका में लगभग दो दिन से वोटो की गीनती चालू जिसमें दोनों पक्ष में से जिसके पास भी 270 इलेक्ट्रोल वोट हुए वो अमेरिका का राष्ट्रपति घोषित किया जाएगा । अभी आने वाली खबरों के अनुसार डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति उम्मीदवार बिडेन ने 264 इलेक्ट्रोल वोट हासिल कर डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ दिया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी दोनों ने ही एक-दूसरे से आगे होने का दावा किया है। अभी तक डेमोक्रेट्स पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जीत के करीब दिख रहे हैं और अब वो इलेक्टोरल वोट के बहुमत से सिर्फ 6 वोट ही दूर हैं। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी कुछ राज्यों में आगे चल रहे हैं ऐसे में अंत में जाकर ऐसी स्थिति भी बन सकती है जिसमें ट्रंप बहुमत के आंकड़े को पार कर सकते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाईडेन के इस रेस में आगे होने की वजह से अमेरिका में अलग-अलग जगहों प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। चुनाव में जैसे-जैसे बाइडेन अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं, वैसे ही ट्रंप समर्थकों में बेचैनी बढ़ रही है। अरिजोना में तो सैकड़ों की संख्या में ट्रंप समर्थक मतगणना केंद्र के बाहर जुट गए।

अमेरिका के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। अमेरिका के मिनीपोलिस में पुलिस ने कुछ लोगों को इसके चलते गिरफ्तार भी किया है।

फिलहाल जॉर्जिया और अरिजोना में वोटों की गिनती जारी है। बाइडेन ने इस बढ़त के बाद कहा कि उन्हें जीत का भरोसा है, पर यह जीत सिर्फ उनकी नहीं, बल्कि पूरे अमेरिकी लोकतंत्र और अमेरिकी लोगों की होगी। उन्होंने कहा कि आगे प्रगति के लिए हमें अपने विरोधियों से दुश्मन की तरह बर्ताव बंद करना होगा। हम दुश्मन नहीं हैं।

इस बीच जो बाइडेन ने एक ऐसा भी रिकॉर्ड बनाया है, जो अमेरिका के इतिहास में किसी और राष्ट्रपति उम्मीदवार ने भी नहीं बनाया है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक वोट हासिल किया है।

अब तक की गिनती में करीब 70 मिलियन से भी अधिक वोट पाकर जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। नेशनल पब्लिक रेडियो के मुताबिक, अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार जो बाइडेन को 72,049,341 वोट मिले हैं जो किसी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार को मिलने वाले वोटों से काफी अधिक है।

इससे पहले साल 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे, जो अब तक का रिकॉर्ड था। मगर जो बाइडेन ने उनसे अधिक वोट लाकर पिछला वोट रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस तरह से जो बाइडेन से पहले सबसे अधिक वोट मिलने का यह खिताब बराक ओबामा के पास था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here