2 साल में सभी टोल प्लाजा बंद, ऐसे पैसे वसूली करेगी सरकार : नितिन गडकरी

0
574
toll, toll collection, toll plaza, Nitin Gadkari, highways, FASTags, toll naka mukat bharat, Business news, toll collection, National Highways Authority of India, Global Positioning System, aatmanirbhar, नितिन गडकरी, टोल नाका मुक्त भारत, टोल प्लाजा,

केंद्र सरकार ने देश भर में चल रहे वाहनों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है! जिसके चलते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि भारत को आने वाले 2 सालों के अंदर टोल मुक्त बना दिया जाएगा! जिसके लिए सरकार ने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम यानी जीपीएस को अंतिम रूप देने का फैसला लिया है! केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा है कि आने वाले 2 सालों में वाहनों को टोल सिर्फ आपके लिंक बैंक खाते से ही काटा जाएगा!

नितिन गडकरी ने ASSOCHAM फाउंडेशन वीक कार्यक्रम में बातचीत करते हुए कहा है कि रूस की सरकार की मदद से हम जल्द ही जीपीएस सिस्टम को फाइनलाइज कर लेंगे जिसके बाद 2 सालों में भारत पूरी तरीके से टोल नाका मुक्त हो जाएगा!

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में इस समय सभी कमर्शियल वाहन ट्रैफिक सिस्टम से लैस है तो वहीं सरकार सभी पुराने वाहनों में भी जीपीएस सिस्टम टेक्नोलॉजी लगाने के लिए तेजी से काम करेगी!

इस जीपीएस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 5 साल में 1.34 ट्रिलियन तक बढ़ सकती है! इस मामले में मंत्री जी का कहना है कि कल सड़क परिवहन और राजमार्ग और अध्यक्ष एनएचएआई की मौजूदगी में टोल संग्रह के लिए जीपीएस तकनीक का इस्तेमाल करके एक प्रस्तुति दी गई थी हम उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले 5 सालों में हमारी दो राय 1 लाख 34 हजार करोड़ रुपए होगी!

सरकार की तरफ से वाहनों की स्वतंत्र आवाजाही बनाने के लिए इससे पहले भी ठोस कदम उठाए गए हैं! पिछले साल सरकार ने देश के सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया था! फास्टैग की अनिवार्यता के बाद ईंधन की खपत में भी कमी आई है और प्रदूषण पर भी लगाम लगी है!

यह भी देखें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here