कंगाल अनिल अंबानी की कंपनी के शेयर में दिखा 20 प्रतिशत का भारी मुनाफा

0
85

खुद को कंगाल साबित कर चुके अनिल अंबानी के लिए एक अच्छी खबर शेयर बाजार में देखने को मिली हैं. कल शुरूआती कारोबार में रिलायंस पावर लिमिटेड के शेयर में 20 प्रतिशत उछाल दर्ज़ किया गया. आसान भाषा में कहें तो एक बैंक आज के समय में FD पर 6-7 प्रतिशत ब्याज ही सालाना देता हैं. ऐसे में मात्र एक दिन 20 प्रतिशत उछाल देखा जाए तो इसके अपने आप में बहुत मायने होते हैं.

आपको बता दें की गुरुवार को रिलायंस पावर का शेयर 2.74 रूपए पर बंद हुआ था जो बाद में 3.28 पर खुला था. पिछले तीन दिनों में हुई बढ़ोतरी की बात करें तो यह लगभग 30 प्रतिशत की थी. यानी अगर आप बैंक में यह पैसे डालते तो आपके 4 साल की जमा राशि पर जितना ब्याज आपको मिलता उतनी बढ़ोतरी मात्र 3 दिन में हुई.

20 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी के बाद कंपनी को 4 करोड़ रूपए का भारी फायदा हुआ जिससे कंपनी का मार्किट कैप 908 करोड़ रूपए का हो गया हैं. कोरोना के समय पर जब सभी शेयर गिरे थे तो कंपनी को 7.45 प्रतिशत का नुक्सान भी उठाना पड़ा था.

अगर रिलायंस पावर की बात करें तो अनिल अंबानी को दूसरी तिमाही में 105.67 करोड़ का फायदा मिला हैं. पिछले साल की बात करें तो रिलायंस पावर की कमाई 2239.10 करोड़ की थी जो की इस साल बढ़कर 2626.49 करोड़ रूपए की हो गई हैं. इसके साथ ही निवेशकों के लिए एक राहत भरी खबर है की अनिल अंबानी ने महामारी के बावजूद 894 करोड़ का क़र्ज़ अदा कर दिया हैं.

फिलहाल कंपनी की कुल सम्पति से ज्यादा का उसपर क़र्ज़ हैं, ऐसे में कंपनी जितना क़र्ज़ चुकाती हैं उतना ही निवेशकों को शेयर बाजार में लाभ मिलेगा. कंपनी की बात करें तो इनका दूसरी तिमाही में 2290 करोड़ का क़र्ज़ अदा करने का प्लान हैं. अब देखना यह होगा की क्या अनिल अंबानी अपने बड़े भाई मुकेश अंबानी के तर्ज़ पर अपनी कंपनी को क़र्ज़ मुक्त कर पाते हैं या नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here