कोरोना से दो-दो हाथ करने, मैदान में उतरा RSS, जानिए क्या है एक्शन प्लान..

0
39

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके सहयोगी संगठन सेवा भारती ने कोविड वैश्विक महामारी की सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में राष्ट्रीय राजधानी में लोगों की मदद करने के लिए प्रशासन और पुलिस की मदद से ऑक्सीजन और आवश्यक दवाओं की व्यवस्था करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करना शुरू कर दिया है। आदि।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाहक भारत भूषण ने कहा कि आज पूरा विश्व कोविड -19 के दुष्प्रभावों से पीड़ित है। इसकी वजह से पूरी दुनिया की रफ्तार थम गई है। इसने समाज के हर वर्ग को प्रभावित किया है। ऐसी विषम और दुखद परिस्थितियों में, समाज की कोमल शक्ति के साथ, दिल्ली में कोरोना से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए व्यापक प्रयास शुरू किए गए हैं।

संघ के प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में स्थानीय स्तर पर पुलिस और प्रशासन के साथ समन्वय में, श्रमिकों ने कोरोना काल के दौरान जरूरतमंदों को आयुर्वेदिक काढ़े / होम्योपैथिक दवा, ऑक्सीजन सिलेंडर, अलगाव केंद्र आदि की व्यवस्था करने की योजना बनाई। सेवा भारती द्वारा जल्द ही एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा, जिस पर जरूरतमंदों को कोरोना अवधि से संबंधित सभी आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना की सुरक्षा के लिए सामाजिक, धार्मिक और व्यापारिक संगठनों के सहयोग से मास्क, सामाजिक दूरी और स्वच्छता के लिए जन जागरूकता अभियान भी शुरू किए जाएंगे, जिसमें स्थानीय स्तर पर मास्क वितरित और वितरित किए जाएंगे।

क्षेत्र में टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान और इसके पंजीकरण में लोगों की सहायता की जाएगी, सभी सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों पर जन जागरूकता अभियान भी शुरू किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर के साथ कुछ डॉक्टरों के वीडियो बनाने और साझा करने के साथ ही स्थानीय स्तर पर डॉक्टरों द्वारा ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम आयोजित करने की भी योजना बनाई है। यह देखते हुए कि इस कोविद काल में सबसे बड़ी समस्या एकाकी वरिष्ठ नागरिकों की है, सेवा भारती ने अपने प्रत्येक कार्यकर्ता को अपने क्षेत्रों में अकेले रहने वाले प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को अपनाने और उन्हें हर तरह से सहायता करने की जिम्मेदारी दी है।

संघ के अधिकारियों के अनुसार, सभी कार्यकर्ता प्लाज्मा दान सहित अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित रोगी की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। इसके अतिरिक्त पीजी कार्यकर्ता घर से दूर काम कर रहे हैं। छात्रावासों और परिवारों में रहने वाले छात्रों को मुफ्त भोजन प्रदान करने के लिए एक कार्य योजना भी तैयार की गई है जिसमें हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कॉल प्राप्त होने पर हर कोई कोरोना से पीड़ित है। श्मशान घाटों में बड़ी संख्या में शव दाह-संस्कार के लिए आने वाले इंतजामों में किसी तरह की कमी को ठीक करने के लिए कार्यकर्ता वहां की प्रबंधन समिति की मदद करेंगे।

कार्य योजना में दैनिक मजदूरी करने वाले मजदूरों, क्षेत्र में पलायन करने वाले श्रमिक परिवारों को हर संभव सहायता प्रदान करना और दिल्ली प्रांत के अंतर्गत हर शहर इकाई में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की सूची तैयार करना है ताकि वे स्वस्थ रहें और प्लाज्मा आदि की स्थानीय व्यवस्था हो सके। ।

इसके अलावा, उत्तम भारत ऐप द्वारा, रक्त-सेवा ’डिजिटल हेल्पलाइन शुरू की गई है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से, जो प्रत्येक कॉलोनी में रक्त / प्लाज्मा / प्लेलेट्स दान कर सकते हैं, को पंजीकृत किया जा रहा है। इसके बाद, यह सहायता उन लोगों को प्रदान की जा सकती है जिन्हें रक्त / प्लाज्मा / प्लेट्स की आवश्यकता होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here