परमाणु बम की धमकी देने वाले पाकिस्तान में पड़े सब्जी, चीनी और आटे के लाले, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

0
54
Vegetables,-sugar-and-flour-lying-in-Pakistan-threatening-atomic-bombs

पाकिस्तान में कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन आयात भुगतान की अधिक मांग के कारण डॉलर के मुकाबले पाकिस्तान (Pakistan) की मुद्रा 64 पैसे गिर गई है. इस तरफ पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 0.40 फ़ीसदी कमजोर हो गया है. इसका असर यह हुआ कि पेट्रोल (Petrol) के बाद पाकिस्तान के बिगड़े आर्थिक हालात में भी चीनी, गेहूं,आटा और खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं.

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक ने पाकिस्तान यूटिलिटी स्टोर्स कॉर्पोरेशन ने इन दैनिक चीजों के दाम में वृद्धि करने के लिए मंजूरी दे दी है. इस रिपोर्ट के मुताबिक आयात के लिए अमेरिकी मुद्रा की मांग बढ़ने के कारण अंतर बैंक बाजार में रुपया गुरुवार को ही 159.30 के मुकाबले 159.94 पर बंद हुआ था। सत्र के दौरान इसमें 64 पैसे की गिरावट आई.

अब वहां के हालात यह है कि यूएससी में चीनी की कीमत 68 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 85 रुपये प्रति किलो, घी (मक्खन) 170 रुपये से 260 रुपये प्रति किलो और गेहूं का आटा 850 रुपये प्रति बैग से बढ़कर 950 रुपये प्रति बैग हो गया है. यूटिलिटी स्टोर्स कॉर्पोरेशन द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी और मौजूदा बाजार कीमतों के बीच अंतर भी बढ़ गया है. इसके चलते पहले से महंगाई से बेहाल जनता अब और खस्ताहाल हो गई है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल

बृहस्पतिवार को इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5.40 रुपये प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल की कीमतों में 2.54 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार ने कीमतों में वृद्धि की है. अभी तक पेट्रोल की नई कीमत 118.09 रुपये प्रति लीटर, डीजल की कीमत 116.5 रुपये प्रति लीटर होगी.

केरोसिन एवं एलडीओ भी महंगे

पाकिस्तानी रुपया गिरने से पाक में मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल (एलडीओ) की कीमतें क्रमश: 1.39 रुपये और 1.27 रुपये बढ़ी हैं. अब देश में केरोसिन की नई कीमत 87.14 व एलडीओ की 84.67 रुपये होगी. राजनीतिक मामलों पर पीएम के विशेष सहायक शाहबाज गिल ने यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने तेल एवं गैस नियामक प्राधिकरण की सिफारिशों के अनुरूप कीमतें न बढ़ाकर जनता को बड़ी राहत दी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here