6 बेटियाँ बनी आज पिता जगदेव की पहचान, शिक्षा से लेकर रिसर्च तक में, हर बेटी कमा चुकी हैं नाम

0
62

आज के दौर में पूरी दुनिया में बेटियां, बेटों से ज्यादा नाम कमा रही हैं. बस फर्क है तो सिर्फ सोचने और समझने की. यह बात हम आपको सिर्फ कह नहीं रहे हैं, साबित भी करके दिखा रहे हैं. आज बेटियां खेलों के मैदान में मेडल जीतने से लेकर सेना में शामिल होकर राफेल तक उड़ा रही हैं. अगर बेटियों को अच्छे से पढ़ा लिखा दिया जाए और उनकी अच्छे से परवरिश की जाए तो शिक्षा के क्षेत्र में भी वह नए आयाम को छू रही हैं.

आज हम आपको ऐसी है परिवार की कहानी से रूबरू कराने जा रहे हैं. जिसके परिवार में 6 बेटी और एक बेटा है लेकिन इस परिवार के लिए बेटियां बोझ के रूप में ना होकर शान के रूप में काम करती हैं. आइए जानते हैं इस परिवार के बारे में…

6 बेटियों के जगदेव दहिया

जगदेव दहिया हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं. जगदेव दहिया शिक्षा में कार्य कर चुके हैं. साल 2006 में वह बताओ प्रधानाचार्य के पद से सेवानिवृत्त हो गए थे. उनकी पत्नी का नाम ओमवती है. जगदेव की 6 बेटियां और एक बेटा है. लेकिन खास बात यह है कि उन्होंने कभी अपनी बेटियों की पढ़ाई में कोई भी कमी नहीं छोड़ी.

सभी बेटियां हैं पीएचडी (PHD)

जगदेव दहिया की आज सभी बेटियां पीएचडी की उपाधि धारण कर चुकी है साथ ही साइंटिस्ट भी है कि सभी बेटियां दूसरे देशों तक की सैर कर चुकी हैं. आज इनकी 6 में से पांच बेटियां सरकारी नौकरी करती हैं आइए जानते हैं कि सभी बेटियों के बारे में…

डॉक्टर संगीता सिंह

संगीता ने फिजिक्स विषय में पीएचडी की उपाधि धारण की है. पास के ही कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर पढ़ाने का काम कर रही है उन्होंने महा प्रयोजन में भी हिस्सा लिया हुआ है. इसके साथ-साथ संगीता और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में होने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेंस में भी भाग लिया है.

डॉक्टर मेनका सिंह

मेनका ने बायोटेक में पीएचडी की उपाधि हासिल की हुई है वह सरकारी नौकरी पर भी रह चुकी है. परंतु आज वह सरकारी नौकरी छोड़ टोरंटो कनाडा में अपना बिजनेस संभालती हैं. मोनिका विभिन्न विषयों पर शोध भी कर चुकी हैं.

डॉक्टर कल्पना दहिया

कल्पना भी पीएचडी पास कर चुकी हैं उन्होंने गणित विषय में पीएचडी की हुई है वह फिलहाल यूआईईटी (UIT) चंडीगढ़ में बतौर प्रोफेसर पढ़ाती हैं साथ ही शोध कार्य कर चुकी हैं. साथ ही वह बताती हैं कि अमेरिका और कनाडा में उनके पेपर पर बात हो चुकी है.

डॉक्टर नीतू दहिया

नीतू भी पीएचडी कर चुकी है वर्तमान में अमेरिका में वैज्ञानिक है.

डॉक्टर डेजी दहिया

बेदी ने भी पीएचडी पूरी की हुई है इनकी पीएचडी गणित विषय है. वाह फिलहाल अमेरिका में ही काम कर रही हैं वह वहां पर डीसी के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड साइंस में शोधकर्ता हैं.

डॉ रुचि दहिया

रुचि भी गणित से ही पीएचडी की हुई है. वह भी अमेरिका में रहती हैं. वर्तमान में वह अमेरिका के एरिजोना शहर में शोध कार्य कर रही हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here