वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग: दिए जाँच के आदेश

serum institute of india fire: उद्धव सरकार ने दिए जाँच के आदेश

0
76
Serum Institute Fire, Fire at Serum Institute, Fire at Pune Serum Institute, Serum Institute of India, Government of Maharashtra, Uddhav Thackeray, Ajit Pawar, Serum Institute of India,सीरम इंस्टीट्यूट में आग, पुणे सीरम इंस्टीट्यूट में आग, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, महाराष्ट्र सरकार, उद्धव ठाकरे, अजीत पवार, भारतीय सीरम संस्थान

महाराष्ट्र सरकार द्वारा गुरुवार दोपहर पुणे में भारतीय सीरम संस्थान (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) में आग के मामले में एक विस्तृत जांच का आदेश दिया गया है। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि घटना के बारे में विस्तृत जांच के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि कोरोना वैक्सीन बनाने वाले संयंत्र को इस दुर्घटना में कोई क्षति नहीं हुई है।

पवार ने गुरुवार को जारी एक बयान में कहा, “सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग को काबू में करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस अभियान में मदद के लिए नगर और जिला प्रशासन को भी लगाया गया है। घटना की विस्तृत जांच के लिए पुणे के पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता को निर्देश जारी कर दिए गए हैं”

उन्होंने कहा, “देश और दुनिया के लोगों ने सीरम संस्थान में आग के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मुझे बताया गया है कि जिस संयंत्र में कोरोना वैक्सीन तैयार किया जा रहा है वह पूरी तरह से सुरक्षित है।” वर्तमान में हमारी पहली प्राथमिकता आग बुझाने की है, ताकि कम से कम क्षति हो। ”

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी स्थिति की जानकारी ली और इसे नियंत्रित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे पुणे के निगम आयुक्त के साथ संपर्क में हैं और जमीनी हालात की पल-पल की खबर ले रहे हैं। उन्होंने राज्य मशीनरी को भी यह निर्देश दिया है कि वे संस्थान के साथ कोऑर्डिनेट करें और सुनिश्चित करें कि हालात नियंत्रण में रहे।

जानकारी के अनुसार, आग कोरोना वाइस वैक्सीन निर्माण इकाई से दूर हो गई है, इसलिए कोविदशील्ड ’टीकों के निर्माण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। पुलिस उपायुक्त नम्रता पाटिल ने पीटीआई-भाषा ’को बताया कि सीरम संस्थान के परिसर में स्थित एसईजेड 3 इमारत की तीसरी और चौथी मंजिल पर सुबह करीब तीन बजे आग लग गई। उन्होंने कहा, “प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, तीन लोगों को इमारत से निकाल लिया गया है।”

घटना के वायरल वीडियो में इमारत से धुआं उठता हुआ दिख रहा है। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “एक इमारत में आग लग गई। हमने पानी के छींटों को घटनास्थल पर भेज दिया है।” अधिकारी ने कहा कि आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है। ‘कोविशिल्ड’ टीके के लिए कोविद -19 के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम का निर्माण सीरम संस्थान के मंजरी केंद्र में ही किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि जिस इमारत में आग लगी, वह सीरम केंद्र के निर्माणाधीन स्थल का हिस्सा है और आग ने कोविदशील्ड निर्माण को प्रभावित नहीं किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here