next 7 hour come three state largest hurricane: आज के इस अंक में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 10 घण्टे में बारिश और तूफान आने की संभावना बन रही है। आपको बता दें। कि भारत में बुधवार रात 5 राज्यों में आए आंधी-तूफान के कोहराम से 124 लोगों की मौत हो गई, जबकि 350 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। दर्जनों परिवारों पर दुखों का पहाड़ टूट गया।

next 7 hour come three state largest hurricane

next 7 hour come three state largest hurricane

आंधी-तूफान के लौटने की आशंका

इसकी सूचना मौसम विभाग द्वारा पहले ही दे दी गई थी। गृह मंत्रालय के अनुसार पिछले 2 दिनों के दौरान आंधी, तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से अकेले उत्तर प्रदेश में 73 जिंदगियां खत्म हो गईं। वहीं राजस्थान में भी 35 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। Metrological Department (IMD) ने अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान के लौटने की आशंका जताई है और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में alerts जारी किया है।

next 7 hour come three state largest hurricane

इन राज्यों में तूफ़ान की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से यह अनुमान लगाया गया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक Western Disturbance जम्मू-कश्मीर के ऊपर बना हुआ था और दिल्ली में कम दवाब का क्षेत्र बना था। बंगाल की खाड़ी से आ रही हवाओं और Western Disturbance के बीच टकराव हुआ। इसका नतीजा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में तूफान के रूप में देखने को मिला।

next 7 hour come three state largest hurricane

हवा की रफ्तार ये होगी

हरियाणा के ऊपर बने चक्रवाती प्रवाह के चलते भीषण अंधड़ आया जिसने राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी तबाही मचाई। उन्होंने अनुमान व्यक्त किया कि तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही होगी। इस स्थिति को देखते देखते हुए। सरकार द्वारा अलर्ट किया जा रहा है.

और पढ़े: प्राइवेट नौकरी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सभी को मिलेगा इस योजना का लाभ..

——

By dp

You missed