Open New AIIMS: मोदी सरकार की पहल देश में खुलने जा रहे है 20 नए एम्स ! PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को देश भर में 20 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना की योजना को हरी झंडी दे दी है! जिसमें से 6 पहले ही स्थापित हो चुके हैं!

Modi government Good news rent house

Open New AIIMS-

मंत्रिमंडल ने इसके साथ ही 73 Medical collage को भी अपग्रेड करने की योजना को मंजूरी दे दी! केंद्रीय कानून मंत्री Ravi shankar prasad ने मंत्रिमंडल के निर्णय की जानकारी पत्रकारों को देते हुए कहा! यह निर्णय प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत लिया गया है! जिसके लिए 14,832 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और इसकी मियाद 2020 तक बढ़ा दी गई है!

उन्होंने कहा, PMSSY की मियाद बढ़ाने का निर्णय पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े पेशेवरों और सुविधाओं की कमी को पूरा करने के लिए लिया गया है! एक अधिकारिक बयान के अनुसार, नए AIIMS के निर्माण से न केवल स्वास्थ्य शिक्षा और प्रशिक्षण में सुधार आएगा! बल्कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े पेशेवरों की कमी को भी पूरा किया जा सकेगा! नए AIIMS के निर्माण से प्रत्येक AIIMS में विभिन्न पदों पर लगभग 3,000 लोगों को रोजगार मिलेगा!

नए AIIMS के निर्माण का पूरा खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी! केंद्र सरकार इन संस्थाओं में संचालन और रखरखाव का खर्च भी वहन करेगी! बयान के अनुसार, Upgrade program के तहत सुपर स्पेशिएलटी ब्लॉक, ट्रॉमा सेंटर्स और अन्य का निर्माण कर स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार किया जाएगा! Medical instrument और नई सुविधाओं की खरीद केंद्र व राज्य सरकारें साझा आधार पर करेंगी!

प्रसाद ने कहा, PMSSY योजना को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान दूर-दराज के क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया था! क्योंकि Delhi स्थित AIIMS के ऊपर सारा भार डालना उचित नहीं है! 6 AIMS बनाने की योजना थी! लेकिन अगले 10 वर्षो में क्या होगा, यह सभी देखेंगे!

और देखें – Breaking : देशभर के 20 से ज्यादा राज्यों में तबाही मचाने आ रहा है ‘सागर’ !

By dp

You missed