Popular Sport League: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) VS पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) कौन सा लीग है बेस्ट, जानिए इस रिपोर्ट में… मैं कुछ दिनों से बहुत पर Article पढ़ रहा था पाकिस्तान सुपर लीग और IPL के ऊपर! मैंने सोचा कि कुछ Research करके आप लोगों को बताएं कि कौन सा लीग ज्यादा अच्छा है! तो इस Article में आप जानोगे कौन सा लीग ज्यादा अच्छा है! तो चलो स्टार्ट करते हैं आज का Article!

Popular Sport League-

पैसा (MONEY)-

पहले हम लोग देख लेते हैं कि कौन सा लीग सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है! पाकिस्तान सुपर लीग 1 प्लेयर के ऊपर खर्च करता है करीब 10 लाख (Paid 10 lakh one player) के आसपास! तो दूसरी तरफ आईपीएल (Indian Premier League) खर्च करता! इससे भी बहुत ज्यादा, अगर मैं सिर्फ IPL 2018 का बात करो! तो इस साल में बेन स्टोक्स (Ben stocks) को राजस्थान रॉयल (Rajistan Royal) खरीद लिया 12.5 करोड़ रुपया में!

आप लोग इससे अंदाजा लगा सकते हो कि PSL (Pakistan super league) से ज्यादा कितना रुपया IPL में खर्च होता है एक प्लेयर के ऊपर! तो अगर मैं IPL और PSL का जीतने वाले टीम के बारे में बात करो तो, PSL अपने जीतने वाली टीम को देता है करीब 1 मिलियन डॉलर (0.1 crore) के आसपास और जो IPL है वह अपने जीतने वाली टीम को देता है 7 मिलियन डॉलर (0.7 crore) के आसपास!

पॉपुलैरिटी (Popularity)-

अगर मैं IPL की बात करूं तो IPL का स्थान स्पोर्ट्स लीग में 6th (World) है! तो इसका मतलब है कि IPL है 6th मोस्ट पॉपुलर स्पोर्ट्स लीग इन द वर्ल्ड! वहीं दूसरी तरफ IPL 9 में एवरेज 31322 लोग स्टेडियम (Stadium) में IPL देखने के लिए आये थे! और दूसरी तरफ PSL 2 में स्टेडियम (Stadium) में एवरेज 550 लोग PSL देखने के लिए गया था! तो इससे आपको पता चल जाएगा कि कितना पॉपुलैरिटी (Popularity) है PSL और IPL का!

TV व्यूअरशिप (Viewership)-

TV व्यूअरशिप (Viewership) मैं भी IPL आगे हैं क्योंकि विश्व में 90% के ऊपर ग्लोबल क्रिकेट फैन इंडियन है! इसलिए IPL को 129 देशों में ब्रॉडकास्ट (Broadcast 129 Country) किया जाता है! वहीं दूसरी तरफ PSL को सिर्फ 14 देशों में ब्रॉडकास्ट (Broadcast 14 Country) किया जाता है!

और देखें –

जनाब प्यार तो गन्दा हो सकता है पर देश नहीं !! देखिये स्वच्छ भारत अभियान का ये Creative विडियो…Clean India Campaign

top hot actressये है साऊथ इंडियन फिल्मो की Top Hot Actress, आप भी जाने इस लिस्ट में और कौन कौन है…

By dp

You missed