Public Provident Fund: अपनी पत्नी के नाम पर खुलवाइए अकांउट, मोदी सरकार की अब तक की सबसे बड़ी योजना … आजकल बढ़ती धोखाधड़ी के मामलों में हर कोई सुरक्षित निवेश करना चाहता है! ऐसे में कई विकल्प (option) आपके लिए काम के साबित हो सकते हैं! यदि आपकी पत्नी हाउसवाइफ हैं या नौकरी पेशा, दोनों ही स्थिति में आप अपनी वाइफ के नाम से पब्लिक प्राविडेंट फंड (public provident fund) अकाउंट खुलवा सकते हैं! पीपीएफ अकाउंट को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है और इस पर मिलने वाला रिटर्न गारेंटीड (Return guarantee) होता है! ऐसे में यदि आपका निवेश का मन बन रहा है तो यह आपके लिए शानदार विकल्प साबित होगा!

Public Provident Fund-

आपकी बीवी के पीपीएफ अकाउंट में अधिकतम 1.5 Lakh रुपए तक जमा किए जा सकते हैं! यदि आप इतना ही फंड हर साल अपनी वाइफ के नाम से PPF अकाउंट में जमा करते हैं! तो 15 साल के बाद इसके मैच्योर होने पर आपको करीब 50 लाख रुपए का फंड मिलेगा! उस समय यह फंड आपके बहुत काम आएगा! यानी जरूरत पड़ने पर आप अपनी वाइफ से 50 लाख रुपए तक की सपोर्ट ले सकते हैं!

फिलहाल पीपीएफ अकाउंट पर सालाना 7.8 प्रतिशत रिटर्न मिल रहा है! इस हिसाब से यदि PPF अकाउंट में आप 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपए जमा कराते हैं! तो इस ब्याज दर के हिसाब से आपका कुल fund करीब 43 लाख रुपए हो जाएगा! सरकार की तरफ से पीपीएफ स्‍कीम पर इंटरेस्‍ट रेट की हर 3 माह पर समीक्षा की जाती है!

आने वाले समय में PPF की इंटरेस्‍ट रेट पर कटौती भी हो सकती है! और इसमें इजाफा भी हो सकता है! ऐसे में यदि ब्याज दरों में इजाफा होता है तो आप पीपीएफ अकाउंट में 15 साल तक निवेश कर करीब 50 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं! पीपीएफ अकाउंट का नियम है कि इसमें सालाना 1.5 Lakh रुपए से ज्यादा जमा नहीं किया जा सकता!

और देखें – कम पड़ गए अंक अब 13 अंको का होगा आपका मोबाइल नंबर…

पीपीएफ अकाउंट की दूसरी शर्त यह है कि आप ज्वाइंट अकाउंट में इस खाते को नहीं खोल सकते! इसमें आप अपने, wife के नाम पर या बच्चों के नाम पर अकाउंट खोल सकते हैं! इस खाते को चालू रखने के लिए आप न्‍यूनतम 500 रुपए सालाना से लेकर अधि‍कतम डेढ़ लाख रुपए सालाना तक जमा कर सकते हैं! नाबालि‍ग के अकाउंट में न्‍यूनतम 100 रुपए सालान भी जमा किए जा सकते हैं!

यदि आपने इस खाते में चालू वित्तीय वर्ष में न्यूनतम कंट्रीब्यूशन नहीं किया है! तो आपको हर साल के हिसाब से 50 रुपए का जुर्माना देना होगा! पीपीएफ अकाउंट में कंट्रीब्यूशन (Contribution) का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें जमा की गई रकम पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है! यानी आपको अकाउंट मैच्योर (mature) होने पर जो राशि मिलती है उस पर आपको टैक्स नहीं देना होगा!

और देखें –

मोबाइल का चार्जर का सिलिंड्रिकल होना, जीन्स में छोटी जेब जैसे फैक्ट्स का कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे …

big scandalमहाघोटाला : Punjab National Bank में जमा आपके हर 100 रुपये में से 30 गायब?

 

By dp

You missed