Rajyasabha Deputy Speaker: इस दिग्‍गज नेता को ये बड़ा पद देंगे PM मोदी … राज्‍यसभा (Rajyasabha) में उपसभापति (Deputy Speaker) का पद जल्‍द ही खाली होने वाला है! दरअसल मौजूदा उपसभापति पी जे कुरियन (PJ Kurien, Deputy Chairman) का कार्यकाल खत्‍म होने वाला है! बता दें कि कांग्रेस के पी जे कुरियन (PJ Kurien) लगभग 12 सालों तक इस पद पर रहने के बाद अब 2 जुलाई को Retire होने जा रहे हैं! ऐसे में अब यह पद (Deputy chairman) किसे दिया जाएगा, इस पर कई नाम सामने आए हैं!

Rajyasabha Deputy Speaker-

एक समाचार पत्र के मुताबिक, BJP इस पद पर शिवसेना के सदस्‍य संजय राउत (Sanjay Raut) को बिठा सकती है! लेकिन शिवसेना के BJP के साथ रिश्‍तों को देखते हुए ऐसी उम्‍मीद है! कि BJP शायद ही ऐसी गलती करे! वहीं दूसरी ओर TMC के सुखेंदु शेखर राय (Sukhendu Shekhar Rai, TMC) का नाम भी सामने आया है! ले‍किन यहां भी BJP और ममता बनर्जी (Mamta Banerji) के रिश्‍ते आड़े आने की संभावना ज्‍यादा है!

इस पद के लिए BJP के अपने सदस्‍य भूपिन्द्र यादव (Bupendra yadav, BJP) का नाम भी चर्चा में है! मगर राजनीतिक कार्यों के लिए अमित शाह (Amit shah, BJP) को उनकी जरूरत है! ऐसे में नरेश गुजराल (Naresh Gujral) को इस पद के लिए सबसे श्रेष्ठ उम्मीदवार समझा जा रहा है! वह अनुभवी, परिपक्व और अकाली दल के सदस्य हैं जो बीजेपी का वफादार घटक (Loyal constituency) हैं!

गुजराल के PM मोदी और राज्यसभा के नेता अरुण जेटली (Arun jetli, rajyasabha, BJP) के साथ भी अच्छे संबंध हैं! उनका विपक्षी पार्टियों के साथ भी अच्छा रिश्ता है, इसलिए नरेश गुजराल (Naresh Gujral, Akali Dal) के इस पद पर बैठने की संभावनाएं सबसे ज्‍यादा हैं! आपको बता दें कि अब ऊपरी सदन में BJP के अपने 67 सदस्य हैं और वह 245 सदस्यीय सदन में अपने कार्यशील बहुमत के साथ काम कर सकती है! इसलिए अगला उप-सभापति (Deputy Speaker) बीजेपी या उसके किसी सहयोगी दल से ही होगा!

और देखें – Sunny Deol की ये 3 फिल्में रिलीज हो जाती तो वह आज होते बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार…

By dp

You missed