अभिनेत्री राखी का नाम 90 के दशक के चर्चित एवं खूबसूरत अभिनेत्रियों में आता है. अपने वक्त में राखी बेहतरीन अदाकाराओं में से एक थी और उन्होंने हिंदी फिल्म के साथ-साथ बंगाली फिल्मों में भी काम किया था. बता दें कि राखी ने तकरीबन 4 दशक तक सिनेमा जगत में योगदान दिया है और अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्हें कई बार प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है. राखी को फिल्म फेयर और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुका है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि राखी ने अपने करियर की शुरुआत में ही अपने नाम के पीछे लगा सर नेम हटा दिया था और इसी वजह से उन्हें सिर्फ राखी नाम से जाना जाता है. बात करें उनके निजी जीवन की तो उन्होंने बंगाल के एक पत्रकार और फिल्म निर्देशक अजय विश्वास के साथ विवाह किया था. दुर्भाग्य पर उनका यह रिश्ता शादी के कुछ ही वर्षों बाद समाप्त हो गया और कुछ ही वर्षों बाद राखी ने मशहूर गीतकार और निर्देशक गुलजार के साथ शादी कर ली और उसके पश्चात राखी को मां बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ और आज वह एक बेटी की मां है.

बता दें कि गुलजार से हुए शादी के बाद वर्ष 1973 में राखी ने बेटी मेघना गुलजार को जन्म दिया. बात करें मेघना के लुक के विषय में तो बता दे कि मैं किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं दिखती और माता पिता के बॉलीवुड जगत से संबंध होने के बावजूद मेघना एक अदाकारा नहीं बल्कि एक लेखिका, एक निर्देशिका और एक फिल्म निर्माता के रूप में अपना पहचान रखती हैं. मेघना ने अपने करियर में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं परंतु वह कभी हार नहीं मानती हैं. कई फिल्मों का निर्देशन करने के बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिली लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी, और जब मेघना अपनी फिल्म तलवार के साथ लौटी तब उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए नामांकित किया गया था.

बताते चलें कि मेघना ने फिल्म राजी का निर्देशन भी किया था जो बॉलीवुड की कुछ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल है और आज मेघना गुलजार को बेहतरीन निर्देशक के रूप में जाना जाता है. एसिड अटैक पर बनी फिल्म छापा जिसमें दीपिका पादुकोण नजर आई थी उस फिल्म का निर्देशन भी मेघना गुलजार नहीं किया था और मेघना की खूब तारीफ भी हुई थी.

By Admin