अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो जरुर पढ़ें नहीं तो…?

0
681

Ration Card: अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो जरुर पढ़ें नहीं तो…? इस समय एक ऐसी लोकप्रिय सरकार है! देश वाशियो के हित में कोई भी बड़े फैसले लेने से सेंट्रल गवर्नमेंट कभी पीछे नही रहते है! प्रधानमंत्री मोदी कभी भी वोट बैंक की चिंता नही करते हुए ऐसे ही बड़े बड़े फैसले लिए है! ऐसे एक नहीं कई उदहारण है! जहाँ प्रधानमंत्री मोदी के फैसलों से लोगों को खूब राहत मिली है! केंद्र सरकार देश में राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए एक कर्न्तिकारी फैसला लाने जा रही है! उसके बारे में आपको विस्तार से बता रहे है!

9 फ़रवरी को मोदी सरकार एक बड़ा बदलाव करने वाली है! इस बदलाव के बाद राशन कार्ड धारकों की बड़ी मुसीबत ख़त्म हो जाएगी! अभी तक एक बात पूरे भारत में लागु होती है! कि राशन बनाने वाले राशन की काला बाजारी करते है! सेंट्रल गवर्नमेंट जो अब बड़ा कदम सरकार उठा रही है! इस कदम से राशन बाटने वाले की काला बाजारी की वाट लगेगी!

आप को बता दने कि अब राशन की दुंकन पर सिर्फ उन्ही लोगों को राशन मिलेगा! जो अगुन्ठा लगायेंगे! बिना अगूंठा लगाये किसी को भी 9 फरवरी से राशन नहीं मिलेगा! ये व्यवस्था 1043 राशन दुकानों पर लागु होगी! इसके लिए वो पुराना स्याही वाला अगुन्ठा नहीं बल्कि मशीन पर लगेगा! जिसके लिए बायोमीट्रिक मशीन मंगाई गई है!

पूरे देश में राशन के वितरण को लेकर तमाम सवाल उठते रहे हैं! हर जगह से लोग अपनी अपनी समस्या बताते है! लोग कई बार ऐसे शिकायतें करते हैं! कि राशन डीलर खुद ही राशन निगल जाते हैं! इन सभी तरह की चोरी से राशन वितरण की दुकानों पर रोक लगेगी! सभी दुकानों के पास इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें (electronic point sale machines) लगेंगी, जिसमें कार्ड धारकों का आधार से लिंक हुआ पूरा ब्योरा रहेगा!

अब चोरी ख़तम क्योकि इस मशीन के द्वारा कोई दुबारा राशन नहीं ले सकेगा! इस मशीन में आधार नंबर फीड करते ही कार्ड धारक का पूरा ब्योरा सामने आ जाएगा! मशीन में आधार नंबर (Aadhaar no.) डालने के बाद अंगूठा लगाएगा तो उसे राशन दिया जाएगा! इस नियम के अनुसार कार्ड धारक या उसके परिवार के किसी भी सदस्य की ओर से अंगूठा लगाने के बाद यूनिट के अनुसार राशन (ration / unit) दिया जाएगा!

इसी के साथ सरकार ने प्रदेश में राशन की दुकानों को CSC से जोड़ने का फैसला लिया है! जिसके तहत दुकानों पर आय प्रमाण पत्र समेत बिजली, पानी, पासपोर्ट, पैनकार्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र व मोबाइल रिचार्ज की सुविधा मिलेगी!