Sam Manekshaw: सन 1971 की लड़ाई का हीरो जो इंदिरा गाँधी स्वीटी बुलाता था ! आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे शख्स के बारे में! जिसका आपने किताबो में तो नाम जरूर सुना होगा! एक ऐसा नौजवान जिसने पाकिस्तान के घुटने टिकवा दिए थे! वो पाकिस्तान जो इतनी बड़-बड़ करता है! सन 1971 की लड़ाई तो याद ही होंगी! उस समय भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी थी! उस दौरान हमारी सेना का एक महरथी सेम मानिकशॉ! जिसके बारे में हम आपको बतायेगे!

Sam Manekshaw-

मानिकशॉ को मजाक करना पसंद था! बात है ये युद्ध के पहले की इंदिरा ने पूछा क्या तुम तैयार हो ! तो बड़ा ही प्यारे लफ्ज़ो में कहा जी मै तैयार हु स्वीटी! दरअसल इंदिरा को स्वीटी बोलते थे! सैम मानिकशॉ! जिनका पूरा नाम सैम होर्मूसजी फ्रेमजी जमशेदजी मानिकशॉ था! इन्होने ने ही पाकिस्तान के 90,000 सिपाहियों को सरंडर करवाया था! जब उनसे पूछा की अगर बटवारे के समय आप पाकिस्तान में चले गए तो क्या होता! उनका जवाब बड़ा ही हैरान करने वाला था कि शायद पाकिस्तान ये युद्ध जीत गया होता!

और देखें – मोदी सरकार ने बना लिया ये नया रिकॉर्ड, 1 लाख करोड़ …

जब इंदिरा ने पाकिस्तान पर असमय हमले को कहा तो माणिक ने मना करा दिया! इंदिरा को बहुत गुस्सा भी आया तो सैम ने कहा इससे अच्छा तो में कोई बहाना इस्तीफा दे दू! सान 1942 जापान से लड़ते हुए माणिक को 7 गोली लगी! जब उनसे पूछा तो कहा कि गधे ने लात मार दी! तो ऐसे थे मानिकशॉ!

और देखें – उड़ गए होश मोदी के भी राहुल की रैली की भीड़ देखकर, कुर्सियां बोल उठेगी !

//platform.twitter.com/widgets.js

By dp

You missed