बॉलीवुड इंडस्ट्री में राज करने वाले किंग खान ने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत टीवी इंडस्ट्री से की थी। टीवी जगत के सीरियल फौजी से उन्होंने अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। हालांकि उनके लिए यह सफर इतना आसान कभी नहीं रहा। इस सफलता के पीछे अभिनेता की मेहनत और सालों की कड़ी तपस्या छुपी है।

आज शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय और अमीर अभिनेता में से एक हैं। आपको बता दें कि शाहरुख खान आज अपना 57 जन्मदिन मना रहे हैं। 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में उनका जन्म हुआ था। लेकिन इस एक्टर की लोकप्रियता इनकी उम्र के जैसे ही बढ़ती जा रही है।

1992 में इस एक्टर ने फिल्म दीवाना से बॉलीवुड में कदम रखा था उसके बाद से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा शाहरुख खान के फिल्मी करियर के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए उनकी पढ़ाई लिखाई के बारे में बताने जा रहे हैं , कि यह दिग्गज अभिनेता आखिर कितने पढ़े लिखे हैं।

कितने पढ़े-लिखे हैं शाहरुख़ :

आज यह दिग्गज अभिनेता मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में शाही बंगले में अपना जीवन बिता रहे हैं , लेकिन इन्होंने अपना बचपन दिल्ली में बिताया है। उन्होंने दिल्ली के चर्चित स्कूल ‘सेंट कोलंबा’ से अपनी पढ़ाई की है। शाहरुख खान जितने बढ़िया एक्टर हैं , उतने ही बढ़िया छात्र भी रह चुके हैं।

स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने बीए ऑनर्स की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली के हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया था। वह कॉलेज में इक्नोमिक्स के छात्र थे। इस दिग्गज के बारे में एक बात जो हम आपको बताने जा रहे हैं। वह शायद ही कोई जानता हो कि उन्होंने 2016 में 28 साल बाद बैचलर की डिग्री हासिल की थी।

बता दें कि ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद किंग खान ने मास कम्युनिकेशन में मास्टर करने के लिए दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में एनरोलमेंट कराया था। एक बातचीत के दौरान शाहरुख खान ने इस बात का खुलासा किया कि कुछ कारणों की वजह से उनकी पढ़ाई बीच में रह गई।

एक्टिंग के करियर में उन्होंने अपना ध्यान देना शुरू कर दिया , जिसके चलते मुंबई में आ गए। उसके बाद से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। शाहरुख खान अपने दमदार एक्टिंग और कड़ी मेहनत की वजह से आज लाखों दिलों पर राज करते हैं। सोशल मीडिया पर भी एक्टर की जोरदार फैन फॉलोइंग है। जिसके चलते शाहरुख खान आज भी बॉलीवुड के सबसे महंगे अभिनेता हैं।

You missed