मध्यप्रदेश किसान ने 200 रूपए की लीज़ पर लिया था खेत, खुदाई में मिला 60 लाख का हीरा

0
71

मध्यप्रदेश के रहने वाले 45 साल के लखन यादव की किस्मत 2020 बीतने के कुछ दिन पहले ऐसी चमकी की उनके जीवन की लगभग सभी परेशानियां ही ख़त्म हो गयी हों. लखन यादव ने 10 x 10 के खेत को लीज़ पर लिया था, वह उसमें किसी काम से खुदाई कर रहा था तभी उसे एक हीरा मिला.

इस खेत को लखन यादव ने मात्र 200 रूपए में लिया था और इस हीरे की कीमत अभी 60 लाख रूपए लगाई गयी हैं. टाइम ऑफ़ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में लखन यादव ने बताया की जब खेती के लिए वह अपने खेत में काम कर रहा था तो उसे कांच जैसा कुछ नज़र आया. जब हाथ से उसने मिट्टी को हटाया तो लखन को इस टुकड़े में कुछ ख़ास लगा.

लखन ने खेत में अपना काम पूरा किया और घर चला आया. बाद में उसने जब इसकी जांच करवाई तो उसे पता चला यह कांच का टुकड़ा नहीं बल्कि एक 14.98 कैरेट का हीरा हैं. शनिवार को जब इसकी बोली लगवाई गयी तो इसकी सबसे अधिक बोली 60 लाख रूपए की लगाई गयी.

हीरा बेचने के बाद लखन यादव ने कहा की मैंने सबसे पहले एक मोटर-साइकिल खरीदी जिसे मैं काफी समय से खरीदना चाहता था. जब मीडिया अधिकारीयों ने पूछा की अब आप इस बाकी बची हुई धनराशि का क्या करेंगे तो उन्होंने बताया की, “मैं कुछ बड़ा नहीं करूंगा, मैं ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं हूं. मैं इस पैसे को फिक्सड डिपॉजिट में रखूंगा जिससे मैं अपने 4 बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकूं.”

अपने लिए खुद की खेती की जमीन खरीदने को लेकर अभी उन्होंने कुछ भी कहने से मना किया. उनका कहना है पहले वह घर में जरूरी चीज़ों को खरीदेंगे उसके बाद उनका इरादा फिक्स्ड डिपाजिट करवाने का हैं. इस बीच अगर खुद के लिए जमीन खरीदने का विचार मन में आया तो वह सोचेंगे क्या करना हैं. लखन यादव पहले किसान नहीं हैं जिनकी किस्मत रातों रात बदली हों, देश और विदेश में ऐसे हजारों उदाहरण मजूद हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here