जब मात्र 73 रूपए में बिकी 2 अरब डॉलर की BR Shetty की कंपनी

0
1160

किसी बिज़नेस मैन को कोई इंसान देखता हैं तो हमें उसका केवल और केवल उसका मुनाफा ही नज़र आता हैं. उनकी मेहनत और घाटा हम कभी सोच भी नहीं सकते. ऐसे में भारतीय मूल के अरबपति बीआर शेट्टी (BR Shetty) की फिनाब्लर पीएलसी (Finablr Plc) एक वक़्त में दो अरब डॉलर की हुआ करती थी.

अब उन्हें इसे इजराइल-UAE कंजोर्टियम को मात्र $1 (73.52 रुपये) में बेचता पड़ा. पिछले साल की शुरुआत से ही उनकी कंपनी के सितारे डूबने शुरू हो गए थे फर्जीवाड़े की ख़बरों के बीच इन्वेस्टर्स अपना पैसा निकालने में लगे हुए थे. इस वजह से कंपनी पर क़र्ज़ बढ़ता चला गया जो की एक अरब डॉलर का हो गया.

आपको बता दें की इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट (Ehud Olmert) से जुड़े प्रिज्म ग्रुप ने लेन-देन के संबंध में अबू धाबी के रॉयल स्ट्रेटेजिक पार्टनर्स (Royal Strategic Partners) ने ही एक कंजोर्टियम का गठन करते हुए इसे मात्र एक डॉलर में खरीदा हैं. BR Shetty की अबु धाबी स्थित कंपनी एनएमसी हेल्थ के शेयरों में भी दिसंबर 2019 में 70 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली.

कंपनी के ऊपर फर्ज़ीवाड़े की खबरों के बीच इनकी कंपनी के शेयर्स को स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेड करने पर अस्थाई बैन लगा दिया गया. BR Shetty 70 के दशक में महज आठ डॉलर लेकर यूएई पहुंचे थे. इन्होने शुरुआत में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में काम किया. 1980 में अमीरात के सबसे पुराने रेमिटेंस बिजनेस यूएई एक्सचेंज भी BR Shetty ने ही शुरू किया था.

उसके बाद BR Shetty ने यूएई एक्सचेंज, यूके की एक्सचेंज कंपनी ट्रैवलेक्स तथा कई छोटे-छोटे पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स तथा शेट्टी की फिनब्लर नाम की एक कंपनी शुरू की. BR Shetty ने हेल्थकेयर. फाइनैंशल सर्विसेज, हॉस्पिटेलिटी, फूड ऐंड बेवरेज, फार्मास्यूटिकल मैन्युफैक्चरिंग तथा रियल एस्टेट में भी कारोबार किया.

लेकिन सबसे ज्यादा मुनाफा उन्होंने 1970 में शुरू की हुई एनएमसी हेल्थ से कमाया. यही कारण रहा की 2012 लंदन एक्सचेंज में यह अपनी कंपनी रजिस्टर करवाने वाले पहले भारतीय बन गए थे. लेकिन समय सदा एक समान नहीं रहता, यह कहावत BR Shetty की आज की हालत देखते हुए बिलकुल सही साबित हुई दिखती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here