2020 के ख़त्म होने से देश को मिला 99 टन सोने से भरा पहाड़

0
1016

एक तरफ दुनिया महामारी के चलते 2020 को सबसे बुरा बता रही हैं. वहीं टर्की के लिए 2020 ईश्वर के वरदान से कम नहीं हैं. दरअसल टर्की के लिए 2020 किसी सुनहरे साल से कम नहीं हैं. क्योंकि साल का अंत होते होते टर्की को अपने देश में 600 करोड़ डॉलर यानि भारतीय मुद्रा के मुताबिक 44000 करोड़ रूपए के सोने का भंडार मिला हैं.

टर्की के ही एक न्यूज़ एजेंसी द्वारा छापी गयी खबर के मुताबिक़ यह 99 टन सोने के भंडार की खोज एक फर्टिलाइजर कंपनी Gubertas ने Agricultural Credit Cooperatives के कंट्री हेड फाहरेटिन पोयराज (Fahrettin Poyraz) द्वारा की गयी हैं. फाहरेटिन पोयराज ने मीडिया को बताया है की इस सोने की कीमत लगभग 600 करोड़ डॉलर होगी.

फाहरेटिन पोयराज ने जैसे ही यह खबर न्यूज एजेंसी Anadolu को बताई वैसे ही टर्की के स्टॉक एक्सचेंज Borsa Istanbul में Gubertas के शेयर 10 परसेंट का इजाफा देखने को मिला. फाहरेटिन पोयराज ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया की हमें लगभग दो साल का समय लगेगा इसके पहले निष्कर्षण के लिए.

उन्होंने बताया की यह सोने का भंडार टर्की की GDP में चार चाँद लगा देगा. आपको बता दें की 99 टन सोने का यह भंडार टर्की के सेंट्रल-वेस्ट सोगुट में मिला हैं. हालाँकि 2020 के शुरूआती समय में टर्की ने 38 टन सोने का उत्पादन करके अपने देश द्वारा सबसे अधिक उत्पादन का रिकॉर्ड पहले ही तोड़ दिया था.

यही नहीं एनर्जी मिनिस्टर फेथ डॉनमेज ने 2021 से 100 टन के सालाना गोल्ड उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया हैं. इतना अधिक सोने का नया भंडार टर्की की GDP को एक से दो साल में कई देशो की GDP को पछाड़ते हुए आगे ले आएगा. इसके इलावा दुनिया भर के कई देश ऐसे हैं जिनकी GDP इस सोने के भंडार से भी कम हैं जैसे मालदीव, बुरुंडी, लाइबेरिया, भूटान, लेसोथो, बारबाडोस, गुयाना, मॉन्टेनेग्रो और मॉरीटानिया की इकोनॉमी भी 600 करोड़ डॉलर से भी कम हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here