लॉकडाउन में रिकॉर्ड तोड़ हुई i-Pill की बिक्री यह रही वजह

0
188

जैसा की आप सब जानते हैं, कोरोना महामारी के चलते देश भर में कई महीनों तक लॉकडाउन लगाया गया था. इस लॉकडाउन के दौरान Concierge services app Dunzo के डिलीवरी ट्रेंड्स के मुताबिक़ लोगों ने सबसे ज्यादा कंडोम मंगवाए हैं. लोगों ने रात की बजाए सुबह सबसे ज्यादा कंडोम खरीदें हैं.

कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है की पिछले कई सालों के मुकाबले में 3 गुना अधिक कंडोम बेचे गए हैं. शहरों के हिसाब से बात करें तो हैदराबाद में करीब 6 गुना, चेन्नई में 5 गुना और जयपुर में 4 गुना ज्यादा लोगों ने कंडोम का इस्तेमाल किया हैं. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 3 गुना और बेंगलुरू में दिन के समाय भी 3 गुना कंडोम के ऑर्डर मिले.

लॉकडाउन के दौरान सिर्फ कंडोम ही नहीं बल्कि गर्भनिरोधक गोली आईपिल (iPills) के भी खूब ऑर्डर मिले. सबसे ज्यादा आईपिल (iPill) के आर्डर बेंगलूरु, पुणे, गुरुग्राम, हैदराबाद और दिल्ली में देखने को मिले हैं. इसके इलावा देश भर से प्रेगनेंसी टेस्ट किट्स (Preg color card) की भी डिमांड इस लॉकडाउन में खूब देखने को मिली.

गांजा फूकने के लिए रोलिंग पेपर का इस्तेमाल किया जाता हैं और रिपोर्ट की माने तो लॉकडाउन में इस रोलिंग पेपर की डिमांड पिछले साल के मुलाबले में 20 गुना अधिक देखने को मिली. वहीं ऑनलाइन फ़ूड ऑर्डर्स की बात करें तो बेंगलूरु में चिकन बिरयानी, मुंबई में दाल खिचड़ी, चेन्नई में इडली और गुरुग्राम में आलू टिक्की को लोगों ने सबसे ज्यादा आर्डर किया.

भारत में जनसँख्या को लेकर हुए एक सर्वे में भी बताया गया है की 2019-20 के मुकाबले में 2020-21 में हमें नए जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या में 1.6 से लेकर 1.8 गुना बढ़ोतरी देखने को मिल सकती हैं. यही नहीं भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने को लेकर भी इस साल लोगों ने घर बैठे ही रिकॉर्ड तोड़ डाले. इसकी एक मुख्य वजह ऑनलाइन पढ़ाई, ऑनलाइन डिजिटल मीटिंग्स आदि रहा.

वहीं भारत में लॉकडाउन के दौरान शादियां भी खूब हुई. ऐसे में जब अब कोरोना का ही दूसरा रूप सामने आने की बात चल रही है तो क्या यह लॉकडाउन दुबारा देखने को मिलेगा? कहना अभी मुश्किल हैं लेकिन अगर ऐसा हुआ तो यह तय है की भारत में कंडोम, प्रेग्नेंसी किट और iPill की सेल फिर से बढ़ने वाली हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here