नोटबंदी में बंद हुए नोट आज भी 1 लाख में खरीदे जा रहें हैं, 5 लाख के 500 वाले नोट

0
104

जैसा की आप सब जानते हैं केंद्र सरकार ने 500 और 1000 के नोट पर बैन लगाकर सबको चौंका दिया था. इसके बाद देश भर में कई जगहों पर जले हुए नोट मिले, कई जगहों पर कब्रिस्तान में नोट मिले, यहाँ तक की कुछ लोगों ने गंगा में नोट बहा दिए थे और कुछ ने कटिंग करके सडकों पर फेंक दिए थे.

लेकिन इन सबके बावजूद आज भी कई लोगों के पास इनकम टैक्स रेड के दौरान पुराने 500 और 1000 के नोट पकडे जाते हैं. अब जिनके पास यह नोट हैं उन्होंने तांत्रिकों का सहारा लेना शुरू कर दिया हैं. पहले कुछ लोगों का विचार था की 2019 में बीजेपी चुनाव हार जाएगी और कांग्रेस इन नोटों को बैंक में जमा करवाने की शायद कुछ सहूलियत भी दे दें.

2019 में ऐसा हुआ नहीं और 2024 बहुत दूर हैं ऐसे में गैर बीजेपी सरकार सत्ता में आती भी है तो वह सहूलियत देगी या नहीं यह कहना अभी मुश्किल हैं. ऐसे में लोगों ने तांत्रिकों के सहारे अपने यह नोट बिकवाने का काम शुरू किया हैं. मामला राजस्थान हैं, जहाँ एक तांत्रिक ने एक व्यक्ति को कहा की, ‘अगर तुम पुराने नोट खरीद लोगे तो तुम्हारी किस्मत पलट जाएगी और सभी तरह की आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी.’

तांत्रिक की बातों में आकर उस व्यक्ति ने पुराने बंद हो चुके 500 वाले नोटों के पुरे 10 बंडल यानी 5 लाख रूपए को आज के चलन वाले नोटों से 1 लाख रूपए में खरीद लिए. व्यक्ति अपनी आर्थिक हालत सुधारने के लिए तांत्रिक के कहे अनुसार उसको मंदिर में रखकर नियमित रूप से पूजा अर्चना भी करता था.

यह व्यक्ति नागौर का रहने वाला 35 साल का हनुमान सिंह था और जैसे ही पुलिस को इस बात की भनक लगी की हनुमान सिंह के पास 5 लाख रूपए के पुराने बंद हो चुके नोट हैं तो पुलिस ने हनुमान सिंह को गिरफ्तार कर लिया. हनुमान सिंह ने बताया की उसने तांत्रिक के कहने पर यह नोट नैन सिंह राज पुरोहित से खरीदे थे.

इसके बाद अब हनुमान सिंह यह नोट अपने पंजाब में रहने वाले रिश्तेदारों को बेचने की फिराख में बैठा था. लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया, नैन सिंह राज पुरोहित को भी गिरफ्तार कर लिया गया हैं और तांत्रिक का पता लगाया जा रहा हैं. इसके साथ ही पुलिस ने भारतीय रिजर्व बैंक, आयकर विभाग और अन्य एजेंसियों को इस घटना की जानकारी देते हुए इन नोटों को उनके पास भेज दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here