अब आधार कार्ड में बदलवा सकेंगे अपनी फोटो, यह रहा प्रोसेस

0
95

भारत में कहा जाता है की अगर आपको किसी की असली खूबसूरती देखनी हैं तो आधार कार्ड की फोटो देख लीजिए. क्योंकि आधार कार्ड पर लगी फोटो आपकी सुंदरता पर 100 ग्रहण लगा देती हैं. इंसान खुद ही अपनी फोटो को देखते हुए सोचता है की काश किसी तरह से इस फोटो को मैं बदलवा सकता.

तो अब जो लोग भी आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो को बदलवाने का सोच रहे थे. उनके लिए यह खबर किसी ख़ुशी से कम नहीं होगी. इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर Get Aadhaar सेक्‍शन में एक अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा.

इस फॉर्म को फिर सही से भरकर उसे अपने नजदीकी आधार केंद्र में जाकर जमा करवा दें. जमा कुछ मिनटों बाद आपका नंबर आ जाएगा और उसके बाद आपके फ‍िंगरप्रिंट्स, रेटीना स्‍कैन और फोटोग्राफ दुबारा लिया जाएगा. उसके बाद आपको 50 रूपए का मामूली शुल्क अदा करना होगा और उसके साथ ही एक यूआरएन या अपडेट रिक्‍वेस्‍ट नंबर आपको दे दिया जाएगा.

इस नंबर के सहारे आप यह जान सकते है की आपकी रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट किया गया हैं या नहीं. कम से कम 7 दिन और ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों के अंदर आपकी रिक्वेस्ट को स्वीकार करते हुए आपके आधार पर आपकी फोटो को अपडेट कर दिया जाएगा.

अगर आपका घर ऐसी जगह पर हैं, जिसके आस पास कोई आधार केंद्र ही न हो तो आप UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय को लिखकर अपने आधार कार्ड में यह सुधार करवा सकते हैं. इसके लिए भी आपको सबसे पहले UIDAI पोर्टल पर जाकर वहां से ‘Aadhaar Card Update Correction’ फॉर्म को डाउनलोड करके उसे भरना होगा.

उसके बाद एक पत्र लिखे जिसे आपको UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय के एड्रेस पर पोस्ट करना हैं. इसी पत्र के साथ आपको Self attested photo (साइन करके) अटैच करना होगा. फॉर्म और पत्र दोनों को UIDAI के ऑफिस में पोस्ट कर देना हैं. जिसके लगभग 2 हफ़्तों के बाद आपको आपका अपडेट किया हुआ आधार कार्ड दे दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here