वैक्सीन के लिए 123 देश आर्डर दे चुके हैं, लोगों में भ्रम न पैदा करे विपक्ष: भारत बॉयोटेक

0
205

जब से भारत की दो कंपनियों को वैक्सीन को बनाने की मंजूरी मिली है, तब से ही भारत में इसकी राजनीती गर्मा गयी हैं. सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की बातें कर रहें हैं और विपक्ष इस वैक्सीन के प्रति डर का माहौल पैदा करने की कोशिश कर रहा हैं. डर भी ऐसा की सुनने वाला वैक्सीन का नाम सुनकर ही बेहोश हो जाये.

ऐसे में अब भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को सामने आकर इसपर ब्यान जारी करना पड़ा इस कंपनी के एमडी कृष्णा एल्ला ने सोमवार (जनवरी 4, 2021) को बयान देते हुए कहा की, “वैक्सीन पर सियासत हो रही है. कुछ लोग हमारी वैक्सीन के बारे में केवल गॉसिप कर रहे हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए.”

कृष्णा एल्ला ने इस वैक्सीन को बीजेपी की वैक्सीन बताये जाने पर बयान दिया की, “मैं ये स्पष्ट करना चाहता हूँ कि मेरे परिवार का कोई भी सदस्य किसी भी राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़ा है. हमारे पास वैक्सीन बनाने का अनुभव है. मुझे नहीं पता कि भारतीय कंपनियाँ हमेशा दुनिया में हर किसी के निशाने पर क्यों रहती हैं. आपातकालीन चिकित्सा लाइसेंस जारी करना एक वैश्विक अभ्यास है. यहाँ तक कि अमेरिका का कहना है कि अगर आपके पास अच्छा टीकाकरण डेटा है, तो आपातकालीन प्राधिकरण किया जा सकता है.”

उन्होंने कांग्रेस द्वारा ट्रायल पर उठाये गए सवालों का जवाब देते हुए कहा की, “हम केवल भारत में क्लीनिकल ट्रायल नहीं कर रहे हैं. हमने ब्रिटेन समेत 12 देशों में ट्रायल किए हैं. हम पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और दूसरे देशों में ट्रायल कर रहे हैं. हम केवल भारतीय कंपनी नहीं है, हम वास्तव में एक ग्लोबल कंपनी हैं.”

कृष्णा एल्ला ने भारतियों को आश्वासन देते हुए कहा है की, “हम ऐसी कंपनी नहीं हैं, जिसके पास वैक्सीन बनाने का अनुभव नहीं है. हमारे पास वैक्सीन बनाने का बहुत ज्यादा अनुभव है. हमने 123 देशों के लिए वैक्सीन बनाई. इस तरह का अनुभव रखने वाली हमारी कंपनी इकलौती है. कई लोग कह रहे हैं कि हमारे डेटा में पारदर्शिता नहीं बरती गई है. मुझे लगता है कि लोगों को संयम रखना चाहिए और इंटरनेट पर हमने डेटा के संबंध में जो आर्टिकल पब्लिश किए हैं, उन्हें पढ़ना चाहिए. अब तक 70 से ज्यादा आर्टिकल इंटरनेशनल जर्नल्स में पब्लिश हो चुके हैं.”

अपने लम्बे चौड़े भाषण में उन्होंने वामपंथी पत्रकारों और विपक्षी पार्टियों के एक-एक सवाल का विस्तारपूर्वक जवाब दिया हैं. उन्होंने यह भी कहा है की हम पर लांछन लगाना सही नहीं हैं, हमारे पास BSL-3 प्रोडक्शन की सुविधा है जो की दुनिया में किसी भी देश के पास नहीं हैं. उन्होंने कहा की हमारी कंपनी पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी के लिए बनी हैं फिर चाहे कोई व्यक्ति दुनिया के किसी भी हिस्से में क्यों न हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here