भारतीय सेना ने पकड़ा चीनी सैनिक अब लगा रहा उसे छोड़ने की गुहार

0
93

चीनी सेना द्वारा संचालित न्यूज़ पोर्टल द चाइना मिलिट्री ऑनलाइन (The China Military Online) द्वारा भारत सैनिकों से गुहार लगाई गयी है की पूर्वी लद्दाख के चुशूल सेक्टर स्थित गुरुंग हिल के पास पकडे गए चीनी सैनिक को छोड़ दिया जाये. बताया जा रहा है की, यह चीनी सैनिक रात के अँधेरे में भौगोलिक विसंगतियों की वजह से रास्ता भटक गया था.

चीनी सेना ने अपनी पूरी रिपोर्ट में लिखा है की, “अँधेरे और दुर्गम भौगोलिक स्थितियों की वजह से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के फ्रंटियर डिफेंस फ़ोर्स का सैनिक भारत-चीन सीमा पर शुक्रवार की सुबह भटक गया था. इसके बाद फ्रंटियर डिफेंस फ़ोर्स ने इस बारे में भारतीय सेना को सूचित भी किया था, जिससे भारतीय सेना चीनी सैनिक को खोजने में मदद कर सकें.”

आपको बता दें की चीनी सैनिक के लापता होने के 2 घंटे के बाद ही भारतीय सेना ने उसे अपने पास होने की पुष्टि कर दी थी. साथ ही भारतीय सेना ने कहा है की चीनी सेना के उच्च अधिकारीयों से बातचीत करके ही हम इसे रिहा करेंगे. चीनी सेना का कहना है की भारतीय सेना सीमा पर शान्ति चाहती हैं तो हमारे सैनिक को तत्काल प्रभाव से रिहा कर दे.

यह मामला 8 जनवरी का है जब भारतीय सेना ने बताया की चीन का एक सैनिक LAC को लांघते हुए पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे वाले इलाके में घुस आया था. इस वजह से भारतीय सेना ने उसे गिरफ्तार कर लिया, मामला जासूसी का भी हो सकता हैं इसलिए हम चीन के उच्च अधिकारीयों से बात करके इसे रिहा करेंगे.

भारतीय सेना अपने आधिकारिक बयान में साफ़ किया है की, “चीनी सैनिक एलएसी का उल्लंघन करते हुए भारत की सीमा में चला आया था जिसके बाद वहाँ पर गश्त लगा रहे भारतीय सेना के जवानों ने उसे गिरफ्त में ले लिया. चीनी सैनिक के साथ तय दिशा-निर्देशों के अनुसार बर्ताव किया जा रहा है. जिन हालातों में चीनी सैनिक ने सीमा पार की है उनकी जाँच की जा रही है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here