यह चार लोग हमेशा से ही गरीबी की दलदल में फंसे रहते हैं, माँ लक्ष्मी कभी नहीं करती वास

0
470

Vidur Niti: इस दुनिया के अंदर हर कोई अमीर बनने का सपना देखता रहता है कि गरीबी में जीना तो किसी को भी पसंद नहीं होगा! आज जैसे जैसे समय बदल रहा है वैसे वैसे महंगाई भी बढ़ती जा रही है और इस समय कोई भी इंसान नहीं चाहता होगा कि उसकी जेब खाली रहे! हर कोई यही चाहता है कि उनका जीवन आसानी से बीतता रहे! हालांकि अपने घर में या फिर अपने पास पैसे को बनाए रखना भी एक कला होती है! कई बार आपने यह भी देखा होगा कि लोगों के पास पैसे तो आते जाते हैं लेकिन वह उसे ठीक से संभाल कर बिल्कुल नहीं रख पाते हैं! इनके पास धन कमाने के अवसर बहुत होते हैं लेकिन वह उन अफसरों का सही लाभ नहीं उठा पाते! ऐसे लोग जीवन में हमेशा ही करीब रहा करते हैं यह अमीर बनने का कितना भी सपना देख ले लेकिन कामयाब कभी नहीं हो पाते!

और इन सभी बातों का जिक्र आपको विदुर नीति में पढ़ने को भी अवश्य मिलता है! महाभारत में आपने विदुर को उनके महामंत्री के रूप में जाना होगा लेकिन आपने यह जानते हैं कि विदुर महाराज उस समय के सबसे ज्ञानी व्यक्ति थे! इस दौरान जब युद्ध होने वाला था तो महात्मा विदुर ने धृतराष्ट्र को लाइफ से जुड़े हुए सूत्र बताए थे! बस इन्हीं सूत्रों को विदुर नीति कहा जाता है! अर्थात विदुर नीति की विदुर जी के विचारों को दर्शाया गया है! विदुर जी को बुद्धिजीवी माना जाता है इसलिए आज भी लोग उनके विचारों को अपनाते हैं और मानते हैं! इन नीतियों में ऐसे लोगों के बारे में भी बताया गया है जिनके घर कभी भी बरकत नहीं हो पाती! कहा तो यह जाता है कि इनके घरों में महालक्ष्मी कभी अपनी कृपा नहीं बरसाती! यह लोग हमेशा से ही गरीब रहते हैं यदि आप भी इन्हीं कैटेगरी में आते हैं तो आज हम आपको ऐसे 4 लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमेशा गरीबी में रहते हैं!

जिनके घर के अंदर साफ सफाई नहीं रहती-

अगर महात्मा विदुर की माने तो जो लोग अपने घर के अंदर साफ सफाई पर ध्यान दें और हमेशा अपने घर के अंदर गंदगी फैलाते रखते हैं वहां पर बरकत कभी ही नहीं आती ऐसे घर में मां लक्ष्मी भी आना पसंद ही नहीं करती है! वहां वे अपने कृपा कभी नहीं पढ़ पाते! तो अगर आप भी अपने घर के अंदर गंदगी मचा कर रखते हैं तो अभी से शुरुआत कर दीजिए अपने घर को स्वच्छ और साफ करने की ताकि महालक्ष्मी आपके घर में वास कर सकें!

जिस घर में बड़ों का सम्मान नहीं होता-

साफ सफाई के बाद दूसरी बात आती है कि जिस घर के अंदर बड़े बुजुर्ग का अपमान होता रहता है वहां उनका मान सम्मान नहीं किया जाता! वहां पर हमेशा से ही गरीबी रहते हैं! ऐसे लोगों के घर में पैसा कभी नहीं टिकता है! वहां कभी भी बरकत नहीं हो सकती! यह लोग सिर्फ गरीबी का मुँह ही देखते रहते हैं!

आलसी और मेहनत ना करने वाले लोग-

महात्मा विदुर के अनुसार जो लोग आलसी होते हैं और हमेशा मेहनत करने से बचते रहते हैं वहां धन की कमी हमेशा से ही बनी रहती है इन आलसी लोगों को लगता है कि वह घर में बैठे-बैठे बिना किसी पैसा कमा सकते हैं उन्हें मेहनत करना पसंद ही नहीं होता है यही नहीं बल्कि अपना लक्ष्य को हासिल करने के लिए जरा भी मेहनत नहीं करते हैं इसलिए ऐसे लोगों पर भगवान भी कभी अपनी कृपा नहीं बढ़ता पाते हैं!

भगवान पर विश्वास ना रखने वाले लोग-

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका भगवान के ऊपर से यकीन ही उठ जाता है यानी कि वह कभी भगवान को मानते ही नहीं और ऐसे ही लोगों के घर में कभी भगवान की कृपा ही नहीं मिलती है इस तरीके के लोगों के जीवन में दरिद्रता आती है! दरअसल भगवान पर विश्वास रखने वालों का दिमाग ज्यादा फोकस रहता है! वह हमेशा से टेंशन फ्री होकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहते हैं! इसलिए उन्हें सफलता और पैसा भी जल्दी मिलता है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here