इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने फिर मचाई तबाही? ईरान का एकमात्र परमाणु संयंत्र को….

0
57

आपातकालीन शटडाउन के बाद ईरान के एकमात्र परमाणु ऊर्जा संयंत्र को रहस्यमय तरीके से बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह प्लांट अगले 4 दिनों तक बंद रह सकता है। परमाणु संयंत्र बंद होने से अंधेरा है। ईरान के इकलौते परमाणु संयंत्र के बंद होने से अटकलों का बाजार गर्म हो गया है और शक की सुई इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद की तरफ जा रही है. तवनिर स्टेट इलेक्ट्रिसिटी पावर कंपनी के अधिकारी घोलमाली रखशनीमेहर ने कहा कि बुशहर स्थित इकाई शनिवार को बंद रही। करीब तीन से चार दिन तक यह बंद रहेगा। हालांकि उन्होंने अधिक विवरण साझा नहीं किया, यह पहली बार है जब ईरान ने इकाई को आपातकालीन बंद किया है। दक्षिणी बंदरगाह शहर बुशहर में स्थित इकाई की शुरुआत 2011 में रूस की मदद से की गई थी।

संयंत्र के लिए यूरेनियम रूस से आता है

परमाणु अधिकारी महमूद जाफरी ने मार्च में कहा था कि सुविधा को बंद करना पड़ सकता है क्योंकि तेहरान अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण इसके लिए आवश्यक भागों और उपकरणों को खरीदने में असमर्थ है। ईरान को इस रिएक्टर से इस्तेमाल होने वाली एनर्जी रॉड को दोबारा रूस भेजना है ताकि वह गलत तरीके से परमाणु बम न बना सके। इस संयंत्र के लिए यूरेनियम रूस से आता है। इसकी निगरानी संयुक्त राष्ट्र करता है। बुशहर प्लांट बंद होने से अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। सोशल मीडिया पर लोगों को डर है कि इसके पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ हो सकता है। इस्राइल लगातार ईरान के परमाणु कार्यक्रम का विरोध करता रहा है। इजरायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने भी दुनिया को ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर आगाह किया है।

ईरान के परमाणु केंद्र पर हमले में मोसाद का हाथ

इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के पूर्व प्रमुख योसी कोहेन ने हाल ही में ईरान की परमाणु सुविधा पर हमले में हाथ होने का संकेत दिया था। उन्होंने परोक्ष रूप से ईरान की परमाणु सुविधा पर हमले और चैनल 12 कार्यक्रम में वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या में मोसाद की भूमिका को स्वीकार किया। इस कार्यक्रम में कोहने ने ईरानी परमाणु वैज्ञानिकों को स्पष्ट चेतावनी दी थी कि अगर वे अपनी नौकरी नहीं छोड़ते हैं तो उन पर भी हमला किया जा सकता है। योसी कोहेन कुछ दिन पहले ही मोसाद प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here