जल्द ही बंद हो सकते हैं 5, 10 और 100 के पुराने नोट RBI ने जारी किया बयान

0
68

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के Assistant General Manager बी महेश (B Mahesh) ने एक बार फिर से नोटबंदी होने का इशारा दे दिया हैं. रिजर्व बैंक (Reserve Bank) 5, 10 और 100 रुपये के नोटों को बंद करने पर विचार कर रहा है. बी महेश ने कहा की अगर सब कुछ ठीक रहता है तो हम इसका ऐलान मार्च से अप्रैल के बीच कर सकते हैं.

नकली नोटों और जमाखोरी पर लगाम कसने के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया समय-समय पर ऐसे कदम उठाती आई हैं. जैसा की आपने 500 और 1000 के नोटों के बंद होने के दौरान देखा होगा. इस ऐलान के बाद आपको एक समय दिया जाता हैं, उस समय के अंतराल में आपको सभी नोट बैंक में जमा करवाने होते हैं. बैंक में जमा हुए नोटों के बदले आपके खाते में राशि को बढ़ा दिया जाता हैं.

फिलहाल उन्होंने यह नहीं बताया की यह नोटबंदी की तरह होगा या फिर जो नोट बैंक में आते रहेंगे उन्हें लोगों में वापिस नहीं बांटा जाएगा. इसके इलावा (RBI) के Assistant General Manager बी महेश ने कहा की 10 रूपए की सिक्कों का हमारे पास पूरा पहाड़ खड़ा हो चूका हैं. दरअसल जब 10 रूपए के सिक्के आए तो सोशल मीडिया और मीडिया में उनके नकली होने की अफवाह उड़ा दी गयी.

उसके बाद से इन सिक्कों को आज भी दुकानदार लेने से मना कर देते हैं, जिन लोगों को सच्चाई पता है वो भी नहीं ले रहे क्योंकि उन्हें भी आगे इस्तेमाल करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं. (RBI) के Assistant General Manager बी महेश का कहना है की यह सिक्के नकली नहीं हैं, बल्कि हमने इन सिक्कों के डिज़ाइन में बदलाव किया था.

बदलाव के बाद इस नए डिज़ाइन को रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की वेबसाईट पर अपलोड करने में समय लग गया. इतने में अफवाह उड़ गयी की यह सिक्के रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने नहीं छापे बल्कि नकली हैं. बस फिर क्या था हमने कई बार मीडिया में इसको लेकर जानकारी दी, वेबसाइट पर नए डिज़ाइन को अपलोड भी कर दिया गया. इन सबके बावजूद लोग आज भी अफवाहों पर यकीन मानते हैं. मैं कहना चाहता हूँ की यह सिक्के आगे भी चलते रहेंगे, हमने इसे बंद नहीं किया और न ही करेंगे. इसलिए बिना डरे इन सिक्कों का लेन-देन जारी रखें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here