Akshay Kumar की फ़िल्म ‘Prithviraj’ को लेकर बड़ा खुलासा, इस पर आधारित है मूवी की कहानी

0
143
Akshay Kumar, Prithviraj, Dr Chandraprakash Dwivedi, Manushi Chhillar, Prithviraj Raso, Sanjay Dutt, Sonu Sood, Ram Setu, Prithviraj on Diwali

Akshay Kumar की फ़िल्म ‘Prithviraj’ को लेकर बड़ा खुलासा, इस पर आधारित है मूवी की कहानी: साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक, अक्षय कुमार की फिल्म पृथ्वीराज इस साल दीवाली के मौके पर रिलीज होने वाली है। हर कोई जानता है कि पृथ्वीराज की कहानी महाराजा पृथ्वीराज चौहान के जीवन और संघर्ष को दिखाएगी, जो इतिहास में एक विशेष स्थान रखते हैं, लेकिन अब इसके बारे में एक बड़ा खुलासा हुआ है। फिल्म के निर्देशक डॉ। चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि इसकी कहानी की प्रेरणा कहां से मिली।

जहां पृथ्वीराज ने अक्षय कुमार को शीर्षक भूमिका में निभाया है, वहीं मानुषी छिल्लर, जो मिस वर्ल्ड हैं, अपने किरदार संयोगिता के साथ बॉलीवुड में शुरुआत करेंगी। डॉ द्विवेदी ने फिल्म की कहानी के बारे में बताया- यह कहानी मुख्य रूप से मध्ययुगीन इतिहास के महाकाव्य पृथ्वीराज रासो पर आधारित है, जिसकी रचना उस युग के महान कवि चंदबरदाई ने की थी। इतिहास से जुड़े विषयों में विशेष रुचि रखने वाले डॉ। द्विवेदी ने इतिहास के महान योद्धा को जानने और समझने के लिए गहन शोध किया है। उन्होंने कहा कि इतिहास के ऐसे योद्धाओं के बारे में शोध करना उस समय के योद्धाओं के साथ संवाद करने जैसा अनुभव है।

डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी, जिन्हें चाणक्य जैसे लोकप्रिय और शास्त्रीय धारावाहिक के लिए छोटे पर्दे पर याद किया जाता है, को इतिहास को विश्वसनीयता के साथ पर्दे पर उतारने के लिए जाना जाता है। पिंजर और मोहल्ला अस्सी जैसी फिल्में उनके समाज और सिनेमाई समझ का उदाहरण हैं। डॉ द्विवेदी ने कहा कि पृथ्वीराज रासो के अलावा, अन्य साहित्यिक कृतियों में भी पृथ्वीराज चौहान के बारे में लिखा गया है। ऐतिहासिक विषयों के अनुसंधान के दौरान, वह कहानी के साथ कला, पुरातत्व, वेशभूषा, संस्कृति और डेटा का अध्ययन करना भी पसंद करते हैं। कैमरे के दृष्टिकोण से उन्हें देखने का अनुभव अलग है।

डॉ द्विवेदी का मानना ​​है कि पृथ्वीराज जैसे योद्धाओं की कहानी आज भी बहुत प्रासंगिक है। ऐसे पात्र सिर्फ युवाओं को लुभाने के लिए नहीं बनाए जाते हैं, बल्कि उन्हें इसलिए चुना जाता है क्योंकि वे प्रासंगिक होते हैं। पृथ्वीराज का निर्माण यशराज फिल्म्स द्वारा किया जा रहा है। पृथ्वीराज और बर्बर आक्रमणकारी मुहम्मद गौरी के बीच लड़ाई फिल्म में कहानी का एक विशेष हिस्सा होगी। सोनू सूद और संजय दत्त भी फिल्म में महत्वपूर्ण भूमिकाओं में दिखाई देंगे। आपको बता दें, डॉ। द्विवेदी अक्षय कुमार की फिल्म राम सेतु के साथ कार्यकारी निर्माता के रूप में भी जुड़े हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here